ICG

आतंकवादियों से लड़ने के लिए FBI की मदद लेगा भारत

एफबीआई

अहमदाबाद। यूएस की संघीय जांच एजेंसी (FBI) आतंकियों और तस्करों के रोकथाम के लिए भारत की मदद करेगी। एफबीआई गुजरात में वरिष्ठ आईपीएस अफसरों के लिए तटीय सुरक्षा पर 20 दिनों का कोर्स कराएगी जिसमें आतंकियों और स्मगलर्स से अपनी सीमाओं को अभेद्य बनाया जा सके। सुरक्षाबलों ने गुरुवार को कच्छ में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तीन पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा। इससे एक दिन पहले भी दो पाकिस्तानी मछुआरे पकड़े गए थे। अभी तक कुल 17 नावें भी जब्त की गईं हैं। गुजरात के रास्ते अकसर आतंकी और तस्कर अपने हरकतों को अंजाम देने के तलाश में रहते हैं।





मुंबई सीरियल ब्लास्ट के लिए आरडीएक्स की सप्लाई भी यहां से की गई। मुंबई आतंकी हमले के लिए भी आतंकियों ने पोरबंदर में ही नाव छीनी थी। पिछले दिनों यहां से 3,5000 करोड़ का ड्रग्स भी पकड़ा जा चुका है। गुजरात तट को सुरक्षित बनाने के मकसद से गृह मंत्रालय फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) और अमेरिका की घरेलू सुरक्षा एजेंसियों की मदद लेने जा रहा है।

एफबीआई के ऑफिसर 20 दिनों का एक सामुद्रिक आतंकी हस्तक्षेप कोर्स करवाएगा जिसमें 25 आईपीएस ऑफिसर्स शामिल होंगे। यह कोर्स 11 सितंबर से आरंभ की जाएगी। तटरक्षकों समेत इसमें मछुआरों को भी अलर्ट रहने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहा कोर्स गुजरात के ओखा से पोरबंदर तट के बीच चलाया जाएगा।

अहमदाबाद के रेंज आईजी और मरीन टास्क फोर्स इनचार्ज नीरजा गोत्रू ने कहा कि यह कोर्स सेंट्रल होम मिनिस्ट्री ने शुरू किया है। इस महीने के 11 तारीख से इसकी शुरुआत होनी है। देश के वरिष्ठ पुलिस अफसरों को एफबीआई ट्रेनिंग देगी। जहां फोकस समुद्री तट पर आतंकी गतिविधों पर अंकुश लगाना होगा।

Comments

Most Popular

To Top