ICG

कोस्ट गार्ड बनेगा अब और चुस्त-दुरुस्त, भर्ती होंगे 6 हजार जवान

नई दिल्ली। समंदर की रखवाली और उसकी सुरक्षा को चुस्त-दुरुस्त बनाने के मकसद से कोस्ट गार्ड आने वाले बरसों में करीब छह हजार जवानों की भर्ती करेगा। हर साल औसतन 1500 जवान भर्ती किए जाएंगे। खबरों के मुताबिक कोस्ट गार्ड के डायरेक्टर जनरल राजेन्द्र सिंह ने कहा है कि हम बल की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसलिए भर्ती संबंधी प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है।





उन्होंने कहा कि अभी कोस्ट गार्ड के पास 14 हजार जवान हैं और हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक यह संख्या 20 हजार तक पहुंच जाए। अगले चार वर्षों में करीब छह हजार जवान भर्ती किए जाएंगे।

हालांकि कोस्ट गार्ड समय-समय पर भर्ती संबंधी प्रक्रिया आयोजित करता है। जवानों के साथ-साथ बल अपने दूसरे संसाधनों की बढ़ोतरी भी कर रहा है। इसके तहत सन् 2022 तक पोत और नौकाओं की संख्या 175 और वायुयानों की संख्या 80 तक की जानी है। अभी कोस्ट गार्ड के पास विभिन्न किस्म के 126 पोत और नौका तथा 62 वायुयान हैं।

अभी कोस्ट गार्ड के पास भारत की 7500 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमा की निगरानी की जिम्मेदारी है। अभी तक कोस्टल सर्विलांस नेटवर्क के तहत 46 सर्विलांस सेंटर स्थापित कर रडार लगाए जो चुके हैं। दूसरे चरण में 38 नए स्टेशन स्थापित किए जाने हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top