ITBP

राजनाथ सिंह ने सरहद पर ITBP के हिमवीरों के साथ मनाया नया वर्ष

उत्तरकाशी (उत्तराखंड)। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री राजनाथ सिंह ने नए वर्ष के अवसर पर आईटीबीपी की अग्रिम चौकी नेलोंग में जवानों से मुलाकात की और उन्हें शुभकामनाएं दीं।





इस अवसर पर ITBP के महानिदेशक आर के पचनन्दा (DG) और बल के आला अधिकारी भी गृह मंत्री के साथ थे।  नेलोंग चौकी उच्च तुंगता वाले क्षेत्रों में से एक चौकी है जो समुद्र तल से लगभग 11 हज़ार  636 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गृह मंत्री सिंह ने जवानों के साहस और शौर्य की प्रशंसा करते हुए दुरूह परिस्थितियों में तैनात आईटीबीपी की सेवाओं की सराहना की। उन्होंने जवानों के ऊंचे  मनोबल की प्रशंसा करते हुए कहा कि गृह मंत्रालय को आईटीबीपी की सेवा परिस्थितियों का पूरा ख्याल है और वह लगातार इन्हें बेहतर करने के लिए प्रयासशील है।

गृह मंत्री रविवार दोपहर आईटीबीपी की 12 वीं बटालियन, आईटीबीपी मातली पहुंचे थे और यहां रह रहे जवानों के परिवारों से उनके फैमिली क्वार्टर्स में जाकर मुलाकात कर उन्हें नव वर्ष की शुभकामनायें दी थीं। गृह मंत्री जवानों से भी मुखातिब हुए थे और शाम को उनके साथ बड़ा खाना में शामिल हुए।

आपको बता दें कि नेलोंग चौकी समुद्र तल से लगभग 11 हजार 636 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. चारों ओर ऊंची पहाड़ियों से घिरे इलाके का तापमान माइनस 15 डिग्री तक पहुंच गया है.

गृह मंत्री का इस (नेलोंग घाटी) क्षेत्र में सीमाओं पर यह प्रथम दौरा है। इससे पहले इस वर्ष सितम्बर-अक्टूबर में गृह मंत्री ने दशहरे के अवसर पर आईटीबीपी की माना, लप्थल, रिमखिम चौकियों में जवानों से मिलकर उनका मनोबल बढाया था और औली, जोशीमठ और गौचर में बल की विविध फार्मेशन का दौरा किया था ।

Comments

Most Popular

To Top