BSF

BSF जवानों के लिए अच्छी खबर, नवविवाहितों के लिए बनेंगे गेस्ट हाउस

गेस्ट हाउस को लेकर जवानों में खुशी
गेस्ट हाउस को लेकर जवानों में खुशी (सौजन्य- गुगल)

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बलों (BSF) के जवानों के लिए अच्छी खबर है। BSF अब अपने नवविवाहित जवानों के लिए देशभर में 190 से अधिक गेस्ट हाउस बनाएगा। मीडिया खबरों के मुताबिक BSF के जवान इन गेस्ट हाउस में एक तय सीमा तक अपने जीवनसाथी के साथ रह पाएंगे। इन 190 गेस्ट हाउस में 2,800 से अधिक कमरों का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि बीएसएफ कर्मी अपने 30 वर्ष के सेवाकाल के दौरान औसतन मात्र पांच वर्ष ही परिवार के साथ गुजार पाते हैं।





BSF के एक अधिकारी के मुताबिक ये गेस्ट हाउस देश के पश्चिमी और पूर्वी सीमा से लगे बल के आठ सीमांतो में बनाए जाएंगे। मौजूदा बुनियादी ढांचे में ही 2800 से अधिक कमरे बनाने की योजना है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 186 बटालियन ठिकानों और अन्य स्टेशनों पर स्टूडियो अपार्टमेंट जैसी सुविधाएं देने को हाल ही में मंजूरी दी है।

BSF महानिदेशक के.के. शर्मा के हवाले से मीडिया खबरों में कहा गया है कि अधिकारियों के लिए पहले से गेस्ट हाउस की व्यवस्था है लेकिन कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल रैंक के जवानों के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। इस कमी को दूर करने के लिए हर बटालियन में गेस्ट हाउस बनाने का फैसला किया गया है। गेस्ट हाउस में शयनकक्ष, रसोई, स्नानघर और टीवी की सुविधा भी होगी। घर-परिवार से दूर अकेले रहने से नवविवाहितों पर असर पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें इन सुविधाओं के आवंटन में प्राथमिकता मिलेगी। इन गेस्ट हाउस में नवविवाहित जवान अपने जीवनसाथी के साथ एक तय समय सीमा तक रह सकेंगे।

गौरतलब है कि BSF जवानों को अपने सेवाकाल में अधिकांश समय अकेले रहना पड़ता है। एक जवान वर्ष में औसतन ढाई महीने ही अपने परिवार के साथ बिताता है। इस तरह 30 वर्ष की सेवा अवधि में अपने परिवार के साथ मुश्कितल से पांच वर्ष ही बिता पाता है।

BSF के महानिदेशक के मुताबिक जवानों में तनाव और थकान घटाने के लिए यह कदम उठाया गया है। BSF ने जवानों को बैरकों से बाहर किराये के सार्वजनिक मकानों में रहने की अनुमति देने का भी प्रस्ताव दिया है।

रक्षक न्यूज की राय :

सीमा सुरक्षा बल की यह कारगर पहल है। मौजूदा हालात में बीएसएफ के जवान तनाव, खिंचाव और दबाव के तहत चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में नव विवाहित जवान इसका लाभ उठाकर अकलेपन व तनाव से काफी हद तक छुटकारा पा सकेंगे। गेस्ट हाउसों के निर्माण कार्य को युद्धस्तर पर करने की जरूरत होगी ताकि अतिशीघ्र  इसका फायदा मिल सके।

Comments

Most Popular

To Top