CRPF

सीआरपीएफ की मोटरसाइकिल एम्बुलेंस, ऐसे करेगी अमरनाथ श्रद्धालुओं की मदद

CRPF की मोटरसाइकिल एंबुलेंस

जम्मू। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराने के उद्देश्य से नया तरीका ढूंढ निकाला है। सीआरपीएफ ने आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए मोटरसाइकिल पर एंबुलेंस तैयार की है ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए श्रद्धालुओं का मौके पर प्राथमिक उपचार कर उन्हें नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया जा सके।





सारपीएफ ने हालात के मद्देनजर ऐसी 10 एंबुलेंस तैयार की है। यह जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवेदनशील जगहों पर तैनात की गई है। मोटरसाइलकिल को देखकर ही समझा जा सकता है कि यह इमरजेंसी से संबंधित तैयार की गई एंबुलेंस है। मोटरसाइकिल के पीछे चेयर लगाई गई है, इसमें मरीज को या जख्मी श्रद्धालुओं को आराम से बिठाया जा सकता है। इसके साथ ही प्राथमिक उपचार की किट होगी। मरीज को ग्लूकोज लगाने की व्यवस्था ही है।

सबसे खास बात यहा है कि मोटरसाइकिल चलाने वाले सभी CRPF में फार्मासिस्ट हैं। यह एंबुलेंस उस वक्त प्रयोग में लाई जाएगी जब कहीं पर चट्टानें गिर जाती हैं और श्रद्धालु बुरी तरह फंस जाते हैं। अगर किसी को उस समय स्वास्थ्य संबंधी समस्या आती है तो इस मोटरसाइकिल एंबुलेंस का इस्तेमाल किया जाएगा।

CRPF की मोटरसाइकिल एंबुलेंस

CRPF की मोटरसाइकिल एंबुलेंस

CRPF के ऑफिसर के मुताबिक कई बार राजमार्ग पर जाम लग जाता है। उस समय बड़ी एंबुलेंस काम नहीं आती जबकि मोटरसाइकिल ले जाना आसान होता है। मोटरसाइकिल चलाने वाला ही मरीज श्रद्धालु का प्रथामिक उपचार करेगा और उसे नजदीक के किसी अस्पताल में भर्ती कराएगा।

Comments

Most Popular

To Top