CRPF

राजीव राय भटनागर बने CRPF के DG, पचनन्दा ITBP के DG

राजीव राय भटनागर

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ के 25 जवानों की शहादत के दो दिन के अन्दर सरकार ने आज 1983 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी राजीव राय भटनागर को CRPF का नया महानिदेशक (DG) नियुक्त कर दिया। उधर, 1983 बैच के IPS अफसर आरके पचनन्दा को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का नया महानिदेशक (DG) बनाया गया है।





भटनागर अभी तक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के महानिदेशक थे। इससे पहले वह केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) रह चुके हैं। तेलंगाना कैडर के 1984 बैच के IPS अफसर सुदीप लखटकिया अभी तक CRPF के कार्यवाहक महानिदेशक का काम देख रहे थे। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की नियुक्ति समिति की बैठक में भटनागर को वरिष्ठता के आधार पर चुना गया।

आरके पचनन्दा

आरके पचनन्दा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के नए महानिदेशक

गौरतलब है कि सुकमा काण्ड के बाद पूर्णकालिक महानिदेशक का मामला गरमा गया था। यह पद दो करीब दो महीने से खाली था जब के. दुर्गा प्रसाद महानिदेशक पद से रिटायर हुए थे। इससे पहले गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल कैडर के आरके पचनन्दा के नाम की सिफारिश की थी लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने उनका नाम खारिज कर दिया था।

CRPF के महानिदेशक पद के लिए भले ही पचनन्दा का नाम तब खारिज हो गया हो पर आज उन्हें ITBP का महानिदेशक बना दिया गया है। पचनन्दा अभी तक नेशनल डिजास्टर रेस्पोंस फ़ोर्स (NDRF) के महानिदेशक थे। पचनन्दा के बाद भटनागर 1983 बैच के दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं। पचनन्दा CRPF के अतिरिक्त महानिदेशक (ऑपरेशंस एंड वर्क्स) रहे हैं। वह कोलकाता के पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top