CRPF

सुकमा में आईईडी ब्लास्ट में CRPF के दो जवान घायल

सुकमा में ब्लास्ट

सुकमा। छत्तीसगढ़ के सुकमा में आज सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुए आईईडी ब्लास्ट में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के दो जवान घायल हो गए जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हेलिकाप्टर के जरिए रायपुर पहुंचाया गया।





आज सुबह नक्सलियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद कमांडेंट आरएस शेखावत की अगुवाई वाली CRPF सेकेंड बटालियन ने सुकमा जिले के दोरनापाल पुलिस स्टेशन के परैया क्षेत्र में ऑपरेशन शुरू किया। फ़ोर्स के पहुँचाने पर नक्सलियों ने गोली चलानी शुरू कर दी। जवाब में CRPF ने भी गोलियां चलाईं। इसके बाद खुद को कमजोर पाते देख नक्सली जंगल का फ़ायदा उठाते हुए भाग खड़े हुए।

  • सुबह 8.25 पर IED ब्लास्ट
  • 10.55 पर हेलिकाप्टर घायलों को लिफ्ट करने पहुंचा
  • 12.25 पर रायपुर में लैंडिंग

सुकमा की लोकेशन

इसके बाद जब फ़ोर्स वापस लौट रही थी तब रास्ते में IED ब्लास्ट हुआ, जो नक्सलियों द्वारा पहले से लगाया गया था। इस ब्लास्ट में हेड कांस्टेबल केके त्यागी और कांस्टेबल मिथुन कुमार के पैरों में चोटें आ गईं। दोनों को तत्काल सुकमा में यूनिट हास्पिटल लाया गया। शुरुआती उपचार के बाद उन्हें हेलिकाप्टर से रायपुर ले जाया गया। दोनों की हालत स्थिर है और खतरे से बाहर है।

विस्फोटकों का जखीरा बरामद

जगदलपुर। बस्तर पुलिस को विस्फोटक सामग्री का जखीरा पकड़ने में सफलता हासिल हुई है। माना जा रहा है की नक्सली उक्त सामग्री से बड़ी वारदात करने की तैयारी में थे। बस्तर पुलिस अधीक्षक आरिफ एच. शेख ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर यह पता चला था की दो-तीन अज्ञात व्यक्ति संदिग्ध हालत में झीरम घाटी की टेकरी के पास देखे गए हैं, जो पुलिस पार्टी को देखकर भाग रहे थे, तभी घेराबंदी कर इन्हें पकड़ा गया है।

उन्होंने बताया की उक्त आरोपियों में कोर्रा चाडी निवासी मलकानगिरी सहित विजय विश्वास निवासी सुकमा शामिल हैं, जिनके पास से 60 नग जिलेटिन रॉड, 100 नग डेटोनेटर और 15 फीट कोडरेक्स वायर जब्त किया गया है।

बस्तर पुलिस

बस्तर पुलिस ने विस्फोटक सामग्री का जखीरा पकड़ा

पुलिस अधीक्षक शेख ने बताया कि जब इन आरोपियों से बारीकी से पूछताछ की गयी तो पता चला की उक्त विस्फोटक सामग्री ओडिशा के मलकानगिरी निवासी दाउद नक्का से खरीदी गयी है। इस जानकारी पर त्वरित कार्यवाही करते हुए एसडीओपी भानपुरी निमेश बरैय्या और उनकी टीम को मलकानगिरी भेजा गया।

उक्त टीम ने सुकमा जिले के ग्राम झापरा से दाउद नक्का को गिरफ्तार कर लिया। दाउद के पास से 150 नग जिलेटिन रॉड, 200 नग डेटोनेटर और 04 बण्डल कोडरेक्स वायर जब्त किया गया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दाउद उक्त विस्फोटक सामग्री को तेलंगाना राज्य के महबूबनगर निवासी राहगिरा से क्रय करता था।

आरोपी दाउद ने पुलिस को बताया कि वह इस विस्फोटक का प्रयोग मछली पकड़ने के लिए करता है। साथ ही यह भी बताया कि मलकानगिरी क्षेत्र में आसानी से यह उपलब्ध हो जाता है और काफी लोग इसे मछली पकड़ने के लिए उपयोग करते हैं।

लोहरदगा में फिर मिला हथियारों का जखीरा

लोहरदगा। पुलिस को पेशरार के बुलबुल जंगल में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में सफलता मिली। एक पीस 51 एमएम मोर्टार, एच बम 18 पीस, तीन मोबाइल, चार मोबाइल, पांच प्लास्टिक का तिरपाल, तीन 6 कॉपी और डायरी सहित अन्य सामान मिले हैं।

Comments

Most Popular

To Top