CRPF

CRPF जवानों की मुश्किल आसान करने को IIT की छात्रा ने डिजाइन की पानी की बॉटल

देवांशी सक्सेना

नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नॉलोजी (IIT Bombay) की छात्रा ने एक ऐसी बॉटल डिजाइन की है जो केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF-सीआरपीएफ) जवानों को उनकी मुश्किल ड्यूटीज के वक्त उन्हें पीने के पानी की समस्या से निजात दिलाएगी। कई खासियतों वाली ये बॉटल जवानों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।





सीआरपीएफ के कुछ जवान पिछले साल जब एक आॅफिशियल विजिट पर IIT Bombay गए थे तो शायद ही उन्होंने अंदाजा लगाया हो कि इंस्टीट्यूट का कोई स्टूडेंट उनकी जिंदगी के बड़े संकट यानी जल संकट को दूर करने का उपाय खोज रहा है। इस मुलाकात के दौरान जब यह मालूम चला कि सीआरपीएफ के जवानों के लिए अपनी फील्ड ड्यूटी पर पानी को अपने साथ ले जाना सबसे बड़ी समस्या होती है, तो इंस्टीट्यूट की एक 25 वर्षीय छात्रा देवांशी सक्सेना (मास्टर आॅफ डिजाइन की द्वितीय वर्ष की छात्रा) हैं, ने इसका उपाय सोचना शुरू कर दिया और एक लाइटवेट बॉटल डिजाइन की जिसके अंदर एक प्यूरिफायर भी फिट किया गया है। उन्होंने इस बॉटल को साउंडप्रूफ भी बनाया है, यकीनन इस बॉटल की जवानों को बेहद आवश्यकता थी।

ऐसे काम करेगी ये बॉटल

सीआरपीएफ आॅपरेशन ब्रांच के डिप्टी कमांडेंट इंद्रानिल दत्त के मुताबिक बॉटल पूरी तैयार हो चुकी है और इसमें करीब डेढ़ लीटर पानी आ सकता है। इसके तल में एक प्यूरिफायर अटैच किया गया है जिसे आसानी से हटाया और लगाया जा सकता है। एक पंप जिसे पानी में डाल दिया जाता है और एक पाइप के जरिए पानी प्यूरिफायर के जरिए बॉटल में पहुंचता है।

1200 रुपए होगी कीमत

उनका कहना है कि जवानों को एक एक शिफ्ट में कई मील तक चलना पड़ता है तथा चार पांच लीटर पानी अपने साथ ले जाना पड़ता है। और इस बॉटल के सहारे वह अपने सबसे नजदीकी जल स्रोत से पानी ले सकते हैं और इसे आसानी से प्यूरिफाई किया जा सकेगा। इसलिए ये बोतल जवानों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। बोतल का वजन केवल 600 ग्राम है तथा कीमत 1,200 रुपये रखी गई है, जो अन्य मार्केट प्रॉडक्ट के मुकाबले काफी सस्ती है। जल्द ही ये बॉटल फील्ड टेस्टिंग के लिए सीआरपीएफ जवानों को दी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top