CRPF

CRPF के शौर्य दिवस पर राष्ट्रपति ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

CRPF का शौर्य दिवस

नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के शौर्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (National Police Memorial) पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान राष्ट्रपति ने कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए जवानों के परिजनों को सम्मानित किया।





पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों के परिजनों को सम्मानित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा- हम अपने शहीदों को हमेशा याद रखेंगे।

बल का शौर्य दिवस सीआरपीएफ की वीरगाथा से जुड़ा आयोजन है। इसी दिन वर्ष 1965 में सीआरपीएफ की केवल दो कंपनियों ने गुजरात के कच्छ इलाके में सरदार पोस्ट पर पाकिस्तानी सेना की एक इन्फेंट्री ब्रिगेड के हमले को पूरी तरह नाकाम कर पाक को भारी क्षति पहुंचाई थी। यह घटना सैन्य युद्ध में रण-कौशल व अद्वतीय बहादूरी की मिसाल है।

बता दें कि देश के लिए बलिदान देने वाले शहीदों की याद में नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन पिछले साल 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इसमें संसद पर तथा मुंबई में हुए आतंकी हमले के शहीदों के नाम अंकित हैं और अर्ध सैनिक व राज्य पुलिस बल के इतिहास से संबंधित वस्तुएं, पहनावे, अस्त्र-शस्त्र आदि प्रदर्शित किए गए हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top