CRPF

सुकमा हमला : सहायक कमांडेंट सस्पेंड, कमांडेंट का तबादला

सुकमा हमला

नई दिल्ली। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF-सीआरपीएफ) के उन दो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है जो 24 अप्रैल को सुकमा हमले में शहीद हुए जवानों की टीम का नेतृत्व कर रहे थे। इस टीम के कमांडर सहायक कमांडेंट जे. विश्वनाथ को निलंबित कर दिया गया है और कमांडेंट फिरोज कुजूर को छत्तीसगढ़ से स्थानान्तरित किया गया है।





सीआरपीएफ ने घटनाक्रम की जांच के दौरान जे. विश्वनाथ के टीम की अगुवाई करने में खामियां पाई गईं। CRPF की 74 बटालियन की यही वो डेल्टा कम्पनी थी जिस पर नक्सलियों ने सुकमा जिले के बुर्कापाल और चिंतागुफा के बीच में हमला किया था। इस हमले में 26 जवान शहीद हुए थे।

जे. विश्वनाथ 99 जवानों की टीम की अगुवाई कर रहे थे और घात लगाकर नक्सलियों द्वारा किए गए इस हमले में इन्स्पेक्टर रघुवीर सिंह की भी मौत हुई थी।

सुकमा में इससे पहले 11 मार्च को भी CRPF पर भेज्जी गाँव में नक्सलियों ने हमला किया था जिनमें 219 बटालियन के 12 जवान शहीद और दो जवान जख्मी हुए थे।

इन दोनों घटनाओं के बाद अब CRPF ने वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत बस्तर क्षेत्र में करीब आधा दर्जन कमांडेंट और डीआईजी स्तर के अफसर बदले गए हैं। उनकी जगह देश के अन्य हिस्सों से स्थानांतरित तेज-तर्रार अधिकारियों को तैनात किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top