CRPF

CRPF को तमगा, फिक्की से मिला स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल

नई दिल्ली। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI-फिक्की) ने स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड 2017 से सम्मानित किया है। ये अवार्ड CRPF के पुणे स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ आईईडी मैनेजमेंट को उसके बेहतरीन काम के लिए दिया गया। इस मौके पर पूर्व गृह सचिव जीके पिल्लई भी मौजूद थे।





राजधानी दिल्ली में आज हुए एक कार्यक्रम के दौरान सांसद मीनाक्षी लेखी के हाथों ये सम्मान इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल और कमांडेंट मोहम्मद जमाल खान ने प्राप्त किया। आयोजकों के मुताबिक़ इस अवार्ड के लिए विभिन्न पुलिस संगठनों से कुल मिलाकर 133 प्रविष्टियाँ आई थी जिनमें से इंस्टीट्यूट ऑफ आईईडी मैनेजमेंट को चुना गया।

CRPF

CRPF का पुणे स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ आईईडी मैनेजमेंट

CRPF

आईईडी डिफ्यूज करता जवान (फाइल फोटो)

देश में यह एकमात्र ऐसा संस्थान है जो इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस से सम्बंधित प्रशिक्षण मुहैया कराता है। यह ट्रेनिंग हरेक स्तर के अधिकारी को दी जाती है। इतना ही नहीं ये अधिकारी चाहे सीआरपीएफ के हों या किसी और संगठन के। दिलचस्प है कि ट्रेनिंग के दौरान हर क्षेत्र के लिए अलग जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाता है।

मसलन, जम्मू-कश्मीर में इस्तेमाल होने वाले IED का प्रकार अलग होता है तो पूर्वोत्तर राज्यों के उपद्रवी अलग तरह के IED इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले जवानों और अधिकारियों के लिए दूसरे किस्म का कोर्स होता है।

Comments

Most Popular

To Top