CRPF

CRPF ने गांधी परिवार की सुरक्षा संभाली

सीआरपीएफ कोबरा कमांडोज
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की विशेष सुरक्षा समूह SPG सुरक्षा को वापस ले लिए जाने के बाद सोमवार को सीआरपीएफ ने इन तीनों की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया।  अधिकारियों ने बताया कि सोनिया गांधी के 10 जनपथ स्थित आवास पर इजराइली एक्स- 95, एके सीरीज और एमपी- 5 बंदूकों के साथ केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के कमांडो की एक टुकड़ी ने सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है।





बता दें कि इसी तरह का एक सीआरपीएफ दस्ता कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी के तुगलक लेन स्थित आवास और प्रियंका गांधी वाड्रा के लोधी एस्टेट में स्थित आवास पर तैनात किया गया है।

एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ की एक विशेष VVIP सुरक्षा इकाई को अखिल भारतीय आधार पर गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा उपलब्ध कराने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि नए सीआरपीएफ कवर में इन तीन वीवीआईपी के लिए एक उन्नत सुरक्षा संपर्क ASL कवायद का प्रावधान है और इसके अन्तर्गत कमांडो को उनके द्वारा दौरा किए जाने वाले स्थानों और क्षेत्र की पहले से जांच करने का अधिकार होगा।

इस फैसले के साथ करीब 4,000 फोर्स वाला SPG अब सिर्फ प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात होंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top