CRPF

सुकमा हमले में शहीद की पत्नी को ASI की नौकरी

जितेश्वरी-यादव

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के शहीद जवान बनमाली राम यादव की धर्मपत्नी जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (ASI) के पद पर नियुक्ति दी है। मुख्यमंत्री सोमवार को लोक सुराज अभियान के तहत जशपुर जिले के ग्राम धौरासांड में अचानक पहुंचे और यादव के घर जाकर उनके परिवार से मुलाकात की।





रमन सिंह ने शहीद के पिता और पत्नी सहित परिवार के सभी शोक संतप्त सदस्यों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी सौपा। डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर गांव के महकुल पारा स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल का नामकरण शहीद बनमाली यादव के नाम करने और उनके परिवार को जिला मुख्यालय जशपुर नगर में एक मकान देने की भी घोषणा की। बनमाली राम यादव पिछले हफ्ते (24 अप्रैल) सुकमा जिले के बुर्कापाल में नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे।

28 लाख रुपये की सहायता राशि का चेक भी भेंट किया

सुकमा हमला

शहीद की वीरांगना पत्नी से मिले मुख्यमंत्री रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने आज उनकी धर्मपत्नी को 28 लाख रुपये की सहायता राशि का चेक भी भेंट किया। जशपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा भी शहीद के परिवार के लिए अपने-अपने वेतन से अंशदान कर तीन लाख 50 हजार रुपये की सहायता राशि जमा की गई। यह राशि शहीद की डेढ़ साल की बेटी खुशबू के लिए भारतीय स्टेट बैंक की जशपुर मुख्य शाखा में फिक्स्ड डिपॉजिट कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने जितेश्वरी यादव से कहा कि यह राशि भविष्य में उसकी पढ़ाई के काम आएगी। खुशबू को 10वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद लगभग 10 लाख 35 हजार रुपये मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने शहीद के परिवार को बताया कि बनमाली राम यादव के पिता रोधोराम को खेत में सिंचाई सुविधा के लिए सौर सुजला योजना के लिए सोलर पम्प स्वीकृत कर दिया गया है। उनकी कुंए की मरम्मत हो जाने पर उसमें सोलर पम्प लगा दिया जाएगा। इसके अलावा शहीद के परिवार के आग्रह पर मनरेगा के तहत उनके खेतों में भूमि सुधार और कुंआ मरम्मत के लिए दो लाख 63 हजार रुपये की धनराशि भी मंजूर कर दी गई है। शहीद के परिवार की मांग पर उन्हें वन अधिकार मान्यता पत्र देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने धौरासांड में बरगद के पेड़ की छांव में चौपाल लगाकर गांव वालों से मुलाकात की और उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।

Comments

Most Popular

To Top