CRPF

J&K उपचुनाव के लिए CRPF की 38 अतिरिक्त कम्पनियां लगेंगी

श्रीनगर: कश्मीर में लोकसभा की दो सीटों पर होने वाले चुनाव के मद्देनजर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 38 कम्पनियां अतिरिक्त तौर पर तैनात की जाएंगी। ये फोर्स जम्मू-कश्मीर पुलिस और उन बलों की मदद करेगी जिन्हें चुनाव के दौरान सुरक्षातंत्र को मजबूत करने के लिए लगाया जाएगा।





एक अधिकारी के मुताबिक सीआरपीएफ की कंपनियों की उपचुनाव में कानून व्यवस्था की स्थिति की बेहतरी में भी मदद ली जाएगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में 9 अप्रैल को और अनंतनाग में 12 अप्रैल को वोट पडेंगे। वैसे बताया जाता है कि इन उपचुनाव के लिए जम्मू कश्मीर सरकार ने केन्द्र सरकार से केन्द्रीय सुरक्षा बल की 250 अतिरिक्त कंपनियों की मांग की थी। राज्य को उम्मीद है कि 38 कंपनियों के अलावा और भी फोर्स मिल जाएगी।

कश्मीर में चुनाव के दौरान सुरक्षा प्रबंध और अमन चैन का माहौल बनाए रखने का काम जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना मिलकर करती हैं। हालांकि, यहां उम्मीदवारों का चुनावी प्रचार ज्यादा नहीं होता है और न ही सियासी दलों ने यहां फिलहाल रैलियां करने की यौजना बनाई है।

अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र के चार जिले अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां पिछले साल हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हिंसक प्रदर्शन व पत्थरबाजी से प्रभावित रहे हैं। इन हालात को ध्यान में रखते हुए यहां उपचुनाव करवाना सुरक्षाबलों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है।

Comments

Most Popular

To Top