CISF

CISF देगा पांच सितारा होटलों को सुरक्षा कंसल्टेंसी

26/11 के वक्त होटल ताज

नई दिल्ली। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) पांच सितारा होटलों को सुरक्षा कंसल्टेंसी देगा। इस बारे में CISF ने विस्तृत खाका तैयार किया है। दरअसल मुंबई के ताज होटल पर आतंकी हमले 26/11 के बाद से पांच सितारा होटलों की सुरक्षा चिंता का विषय़ रहा है।





अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार CISF ने मुंबई के 26/11 हमलों का गहराई से अध्ययन किया है। होटल ताज, ट्राइडेंट पर कैसे हमला किया गया, आतंकियों ने हमला करने के लिए कौन सा तरीका अपनाया जैसे तमाम पहलुओं का CISF ने बारीकी से अध्ययन किया है। आतंकियों ने दुनियाभर में होटलों को निशाना बनाया है। ट्रक में विस्फोटकों की मदद से भी होटलों पर हमला किया गया है। ऐसी तमाम घटनाओं के विस्तृत अध्ययन के बाद CISF ने एक विस्तृत खाका तैयार किया है कि कैसे होटलों की सुरक्षा की जाए और कैसे इस तरह के हमलों को टाला जाए और उनसे निपटा जाए। CISF कंसल्टेंसी मुहैया कराने के लिए देश के तमाम पांच सितारा होटलों को पत्र लिखेगा।

CISF की स्पेशल यूनिट और विशेषज्ञ होटलों के मैनेजमेंट अधिकारियों और सिक्योरिटी स्टाफ को जानकारी देंगे कि कैसे आने वाले लोगों पर नजर रखी जाए, होटल के भीतर सीसीटीवी और सुरक्षा गैजेट कहां और कैसे लगाए जाएं इसकी जानकारी भी दी जाएगी। इस तरह की कंसल्टेंसी चाहने वाले होटलों को इसके लिए CISF को 4-5 लाख रुपये की फीस अदा करनी होगी। फीस का भुगतान होटल का एक बार मुआयना करने के बाद करना होगा। गौरतलब है कि गुरुग्राम के एक स्कूल में मासूम की हत्या के बाद कई स्कूलों ने CISF से सुरक्षा कंसल्टेंसी मांगी थी। CISF दो दर्जन से ज्यादा स्कूलों को कंसल्टेंसी दे रहा है।

 

Comments

Most Popular

To Top