Army

अर्धसैनिक बलों के हर शहीद के परिजनों को मिलेंगे 1 करोड़

राजनाथ-सिंह

नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय सिक्किम दौरे पर हैं। शनिवार को इनके दौरे का दूसरा दिन था और वह इस दौरान इंडो-तिब्बत बोर्डर की पुलिस पोस्ट पर भी गए जो नेथू ला में स्थित है। इस दौरान उन्होंने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ बातचीत भी की।





राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा कि शहीद पैरामिलिट्री जवान के परिवार को कम से कम एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह हमारी ड्यूटी है कि जवानों की समस्या का जान सके और इसके लिए गृह मंत्रालय ने एक मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च की है।

आईटीबीपी-जवान

ITBP जवानों के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ भी बैठक करेंगे। गृह मंत्रालय पहली बार इस तरह की बैठक आयोजित कर रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि सीमा पर सुरक्षा बनाए रखने में राज्य भी साझेदार है। इस बैठ में केंद्र द्वारा सीमा पर किए गए बुनियादी ढांचे के कार्यों पर, सीमावर्ती क्षेत्र में विकास कार्यक्रम और राज्यों तथा भारत तिब्बत सीमा पुलिस के बीच समन्वय के मुद्दों पर चर्चा होगी। वहीं, एक अधिकारी के मुताबिक इस बैठक में सड़कों के निर्माण, सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी संरचनाओं की कमी से उपजे हालात पर ध्यान देने और अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

राजनाथ-सिंह

ITBP जवानों और अफसरों को संबोधन करते हुए राजनात सिंह

माना जा रहा है कि चीन ने सीमा पर सड़कों, पुलों, रेल-नेटवर्क और हवाईअड्डों का निर्माण करके अपने बुनियानी ढांचे को मजबूत किया है। बता दें कि भारत की चीन के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा है। यह सीमा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है।

Comments

Most Popular

To Top