CISF

दिल्ली हवाईअड्डे की सुरक्षा लंदन, दुबई से बेहतर : CISF

ओ.पी.सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक ओ.पी.सिंह ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली हवाईअड्डे पर सुरक्षा लंदन तथा दुबई जैसे मशहूर हवाईअड्डों से बेहतर पाई गई है। उन्होंने कहा कि मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू, कोलकाता और चेन्नई हवाईअड्डे की सुरक्षा को डलास/फोर्थ वर्थ इंटरनेशनल और लॉस एंजेलिस हवाईअड्डे पर सुरक्षा से अधिक रेटिंग मिली है।





एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) रेटिंग का हवाला देते हुए सिंह ने कहा कि भारत के कई हवाईअड्डे अमेरिका, लंदन के हिथ्रो, पेरिस के चार्ल्स डी गौले, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जर्मनी के फ्रैंकफर्ट मेन इंटरनेशनल हवाईअड्डे से बेहतर हैं। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल का मुख्यालय बेल्जियम के ब्रसेल्स में है।

सिंह ने कहा, ‘साल 2016 में चार मानदंडों पर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू, कोलकाता और चेन्नई हवाईअड्डों की एएसक्यू रेटिंग दुनिया के मशहूर हवाईअड्डों से अधिक मिली है। इन पैमानों में सुरक्षा कर्मचारियों का शिष्टाचार व सहयोग, अच्छी तरह से सुरक्षा जांच, सुरक्षा जांच के दौरान वेटिंग टाइम और यात्रियों द्वारा खुद को सुरक्षित महसूस करना शामिल था।’

एएसक्यू ने इन 36 मानदंडों पर यात्रियों से हर महीने फीडबैक लिया, जिनमें से चार सुरक्षा से संबंधित थे। सिंह ने यहां सीआईएसएफ मुख्यालय में एक वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रेटिंग को लेकर सभी हवाईअड्डों के लिए एक ही प्रश्नावली और तरीके का इस्तेमाल किया गया।

Comments

Most Popular

To Top