CISF

CISF का 50वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

CISF महानिदेशख राजेश रंजन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 10 मार्च को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। वह बल के अधिकारियों और जवानों को संबोधित करेंगे।





सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बल के सीजीओ कॉम्प्लेक्स के मुख्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री ने इस समारोह में आने की स्वीकृति प्रदान कर दी है और वह इस भव्य व ऐतिहासिक समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

बल के महानिदेशक ने सीआईएसएफ के स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान आयोजित किए गए विशेष कार्यक्रमों और उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि यह बल का 50वां स्थापना दिवस है और इस स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान CISF ने समग्रता के साथ हर स्तर पर सुरक्षा और संरक्षा से जुड़े कार्य किए गए हैं।

CISF के स्वर्ण जयंती पर डीजी राजेश रंजन

उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान जहां अंतरराष्ट्रीय विमानन सुरक्षा सेमीनार 2018, 67वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप आदि का आयोजन किया गया, वहीं उत्तराखंड में हिमालयी अभियान का आयोजन किया गया। अलावा इसके इस वर्ष नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड के दौरान CISF की झांकी को प्रथम पुरस्कार और सबसे लंबी सिंगल लाइन साइकिल परेड का विश्व रिकॉर्ड भी बल के खाते में है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सरहद के पास से लेकर नक्सल प्रभावित इलाकों में CISF की तमाम इकाइयां देश की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध होकर अपना कर्तव्य पालन कर रही हैं। दिल्ली मेट्रो में रोजाना तीस लाख यात्रियों की आवाजाही है और बल के जवान व अफसर अपनी पेशेवर शैली के साथ 239 मेट्रो स्टेशनों को सुरक्षा प्रदान कर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इस अवसर पर महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में CISF से जुड़ी शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई।

गौरतलब है कि 1969 में स्थापित CISF देश के संवेदनशील तथा महत्वपूर्ण 345 संस्थानों को पेशेवर दक्षता के साथ सुरक्षा प्रदान कर रहा है। सीआईएसएफ के सुरक्षा कवच में 61 हवाई अड्डों के साथ-साथ परमाणु व आतरिक्ष संस्थान, समुद्री बंदरगाह, बिजली उत्पादन के प्रमुख क्षेत्र, इस्पात-कोयला खनन, तेल तथा सरकारी भवन, संग्रहालय व ताजमहल तथा लालकिला जैसे स्मारक शामिल हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top