CISF

CISF का 48वां स्थापना दिवस, महिलाओं की और नयी नियुक्तियां किये जाने के संकेत

नई दिल्ली: इंदिरापुरम स्थित पांचवी रिज़र्व बटालियन के सीआईएसएफ के मुख्यालय में शुक्रवार को आयोजित 48 वें रेजिंग डे के मौके पर जवानों को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने सभी जवानों को बधाई देते हुए CISF को अद्वितीय, बहुअायामी और बेहद पेशेवर बल बताया। किरण रिजिजू ने सीआरपीएफ की परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने सीआईएसएफ में महिलाओं की और नयी नियुक्तियां किये जाने का संकेत भी दिया।





रिजिजू ने कहा कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने अपनी कड़ी मेहनत और उल्लेखनीय साहसी कार्यों की बदौलत अपने को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के रूप में स्थापित कर लिया है। अब सीआईएसएफ न सिर्फ औद्योगिक सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहा है बल्कि संवेदनशील हवाई अड्डों, बंदरगाहों, दिल्ली मेट्रो, सीमाओं पर सुरक्षा, देश की धरोहरों लालकिला-ताजमहल आदि की सुरक्षा, अंतरिक्ष केन्द्रों की सुरक्षा समेत अतिविशिष्ट 78 वीआईपी लोगों की सुरक्षा में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अपने कार्यों के बल पर सीआईएसएफ ने आम लोगों का दिल जीत लिया है।

तस्वीरों में देखें सीआईएसएफ स्थापना दिवस: ‘मेरी राइफल, मेरी जिंदगी’ 

रिजिजू ने कहा सीआईएसएफ पर देश की राजधानी की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी है और प्रतिदिन 30 लाख लोग इससे सफर करते हैं। देश के चुनावों में भी सीआईएसएफ महती भूमिका निभाती रही है और हाल में हुए पांच राज्यों के चुनाव में भी सीआईएसएफ ने जिम्मेदारी संभाली है।

35 हजार सीआईएसएफ जवानों की संख्या बढ़ेगी

सीआईएसएफ में बड़ी संख्या में महिला जवान, महिला कमांडो हैं और महिला सशक्तिकरण को सीआईएसएफ में बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्यों के कारण ही महज 300 की संख्या से शुरू हुआ सीआईएसएफ अब एक लाख 45 हजार की संख्या को पार कर चुका है और गृह मंत्रालय ने इसकी संख्या को एक लाख 80 हजार करने की अनुमति दे दी है। इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर परेड मार्च के किये सर्वश्रेष्ठ मार्च दस्ता का पुरस्कार सीआईएसएफ को मिला है।

सीआईएसएफ ने 326 करोड़ की संपत्ति को नुकसान होने से बचाया

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत सीआईएसएफ के महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने किया और अपनी उपलब्धियों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि 1969 में गठन के बाद से सीआईएसएफ लगातार आगे बढ़ रहा है। सीआईएसएफ का अग्निशमन दस्ता देश के 95 उपक्रमों को अग्नि सुरक्षा दे रहा है और अब तक आग से होने वाले 326 करोड़ की संपत्ति को नुकसान होने से बचाया है। एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ अत्याधुनिक संसाधनों से लैस है और शीघ्र ही हैण्ड बैग से लगने वाले टैग को हटाने की दिशा में प्रयास कर रहा है। वर्ष 2017 को उन्होंने प्रशिक्षण वर्ष के रूप में घोषित किया है। इस वर्ष 20 हजार 500 नए जवानों की भर्ती सीआईएसएफ में की जाएगी। सीआईएसएफ ने अपना मोबाइल एप्स भी बनाया है जो सुरक्षा कवच के रूप में लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा।

जवानों की आठ टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया 

48 वें रेजिंग डे कार्यक्रम में जवानों की आठ टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया। सबसे आगे उत्तरी सेक्टर के जवान सहायक कमान्डेंट शातो के नेतृत्व में, फिर पूर्वी सेक्टर के जवान सहायक कमान्डेंट ब्रिजराज के नेतृत्व में,पश्चिमी सेक्टर के जवान सहायक कमान्डेंट अशोका मोहंती के नेतृत्व में, एयरपोर्ट सेक्टर की महिला दस्ता कमलेश वाली के नेतृत्व में, एसएसजी कमांडो का दस्ता सागर डी कोहली के नेतृत्व में, दक्षिणी सेक्टर के जवान सहायक कमान्डेंट शशांक शामत के नेतृत्व में, अग्निशमन जवानों का दस्ता सहायक कमान्डेंट जस्टिन के नेतृत्व में और फिर उत्तर पूर्वी सेक्टर के जवान यू के गोंथा के नेतृत्व में परेड में अपने जौहर दिखाए।

रिजिजू ने विशिष्ट सेवाओं के 44 लोगों को सम्मानित किया

इस मौके पर मुख्य अतिथि रिजिजू ने विशिष्ट सेवाओं के 44 लोगों को सम्मानित किया जिसमें देशभर से चुने गए लोग शामिल थे। सम्मान पाने वालों में 33 विशिष्ट सेवा के लिए, पांच लोग अग्निशमन के क्षेत्र से और छह लोगों को प्रशिक्षण के क्षेत्र के सम्मान दिया गया। समारोह के अंत में महिला कमांडो दस्ते की ओर से हथियार चलाने का प्रदर्शन किया गया जिसमें 5.56 इंसास रायफल और 7.62 के एकेएम के करतब दिखाए गए। विपरीत परिस्थिति में एक हाथ से भी हथियार चलाने की कला दिखाई गयी। महिला कमांडो का मार्शल आर्ट प्रदर्शन और महिलाओं से बढ़ती छेड़छाड़ के मद्देनजर सुरक्षा के उपाय व तरीके दिखाए गए।
सीआईएसएफ की अग्निशमन की टुकड़ियों द्वारा इमारत में लगी आग, पेट्रो केमिकल में लगी आग, बिजली के ट्रांसफार्मर में लगी आग और गैस पाइप लाइन में लगी आग की आकर्षक माक ड्रिल दिखाई गयी और बचाव कार्य भी दिखाया गया जिसका तालियों के बीच लोगों ने स्वागत किया। कार्यक्रम का समापन सांस्कृतिक टीम के गायन कार्यक्रम के साथ हुआ।

इस मौके पर सीआईएसएफ की महिला काली टीम, फायर फाइटिंग टीम ने कई प्रकार के हुनर दिखाए। सीआईएसएफ के कुछ जवानों को इस मौके पर मेडल देकर सम्मानित भी किया गया।

सीआईएसएफ के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, रेलमंत्री सुरेश प्रभु, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, केंद्रीय मंत्री राम विलास पास समेत कई हस्तियों ने बधाई दी।

सीआईएसएफ की स्थापना दिवस पर तमाम हस्तियों ने शुभकामनाएं दीं।

Comments

Most Popular

To Top