CISF

CISF के 5,000 और जवान तैनात होंगे दिल्ली मेट्रो में

सीआईएसएफ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के विस्तार और यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर संरक्षा-सुरक्षा के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के पांच हजार और जवान तैनात किए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बाबत मंजूरी दे दी है।





अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के सुरक्षा कमान ढांचे में बढ़ोत्तरी करते हुए उप-महानिरीक्षक रैंक में एक एक पर्यवेक्षक पद की बढ़ोत्तरी की है। नई बढ़ोत्तरी के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो में नियमित जवानों की कुल संख्या 12 हजार हो जाएगी। जिसमें 1,500 महिला सुरक्षाकर्मी होंगी।

अभी सात हजार जवानों की नियुक्ति स्वीकृत है जबकि शेष 2,000 बढ़ती सुरक्षा जरूरतों के मद्देनजर प्रतिनियुक्त पर तैनात हैं। सीआईएसएफ और केंद्रीय खुफिया एजेंसियां लगातार प्रतिनियुक्ति पर तैनात इन जवानों को नियमित नियुक्त देने का दबाव सरकार पर बना रही थीं।

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने संख्या में वृद्धि की सैद्धांतिक अनुमति साल 2018 में ही दे दी थी। पर वित्तीय अनुमति न होने से यह मामला लटका हुआ था। जिसे अब मंजूरी मिल गई है।

अलावा इसके दिल्ली मेट्रो के सुरक्षा तंत्र की निगरानी पर पूरी तरह फोकस करने के लिए डीआईजी (सुरक्षा) का पद भी सृजित किया गया है।

गौरतलब है कि सीआईएसएफ दिल्ली मेट्रो के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के करीब 370 किमी क्षेत्र में फैले 270 मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा करता है।

Comments

Most Popular

To Top