BSF

BSF के ‘जांबाज’ ने आर्मी से आगे निकल बनाया विश्व रिकार्ड

नई दिल्ली। राष्ट्रीय एकता दिवस पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) की मोटरसाइकिल टीम ‘जांबाज’ ने छावला स्थित कैंप में बुधवार को दो और विश्व रिकार्ड स्थापित किए। खास बात यह रही कि भारतीय सेना के कीर्तिमान से आगे बढ़ते हुए टीम के कैप्टन व निरीक्षक अवधेश कुमार ने यह रिकार्ड स्थापित किये।





खुशगवार मौसम, दर्शकों की तालियों तथा रोमांच व चकित कर देने वाले क्षणों के बीच यह दोनों रिकार्ड बनाए गए। पहला कीर्तिमान ‘राइडिंग ऑन फ्यूल टैंक हैंड फ्री ड्राइविंग’ एक घंटा 21 मिनट 25 सेकंड में 66.1 किलोमीटर की दूरी तय करके भारतीय सेना की मोटरसाइकिल टीम द्वारा स्थापित (46.9 किलोमीटर एक घंटा 27 मिनट 31 सेकंड) के रिकार्ड से आगे बढ़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया गया। दूसरा रिकार्ड  ‘बैक राइडिंग स्टैंडिग ऑन लैडर’ जिसे जमीन से 11 फीट 10 इंच ऊपर से नियंत्रित कर 68.2 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे 11 मिनट 18 सेकंड में बनाया गया।

बीएसएफ जांबाज

आत्मविश्वास और जांबाजी से लबरेज निरीक्षक अवधेश ने बताया कि ये दोनों रिकार्ड बनाकर ऐसा लगा कि हमने देश के लिए कुछ किया है।

बीएसएफ जांबाज

टीम के इंचार्ज तथा बल के द्वितीय कमान अधिकारी सतीश कुमार मिश्र ने बताया कि इस साल अक्टूबर माह में BSF की मोटरसाइकिल टीम ‘जांबाज’ सात विश्व कीर्तिमानों की शृंखला के साथ उतरी थी। यह रिकार्ड स्थापित कर पूरी टीम ने अपने मजबूत इरादों, कुशल नेतृत्व तथा समूह की एकता का परिचय दिया है। शृंखला की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम के जन्मदिन तथा समापन सरदार पटेल की जयंती पर कर यह संदेश देने का प्रयास किया गया है कि एकता अगर किसी टीम, समाज, देश या विश्व स्तर पर हो तो हर काम सफलतापूर्वक आसानी से किया जा सकता है।

विश्व कीर्तिमानों की उपलब्धि पर BSF के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र समेत कई अधिकारियों ने बधाई दी है। गौरतलब है कि यह जांबाज टीम पिछले चार दिनों में 5 विश्व कीर्तिमान बना चुकी है। और इस शृंखला को बुधवार को जोश और उत्साह से साथ पूरा किया है।

Comments

Most Popular

To Top