BSF

BSF शहीदों की याद में कर रहा है मैराथन का आयोजन

नई दिल्ली। अपने शहीद जवानों के सम्मान में सीमा सुरक्षा बल (BSF) अगले महीने देश के अलग-अलग हिस्सों में मैराथन का आयोजन करेगा। मैराथन में भारत के अलावा केन्या और दक्षिण अफ्रीका के एथलीट भी भाग लेंगे। दिल्ली, शिलांग, कोलकाता, भिलाई और त्रिशुर में 22 अक्तूबर को आयोजित होने वाली इस मैराथन में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं।





BSF के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौर कहते हैं, मैराथन के जरिए हम उन जवानों को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है। मैराथन के जरिए हम शहीद परिवारों की मदद कर सकेंगे।

सीमा की रक्षा करते हुए अब तक BSF के 1850 जवान अपने प्राण न्योछावर कर चुके हैं। वस्तुतः मैराथन का आयोजन उन्हीं की याद में किया जा रहा है। मैराथन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। कोई भी किसी भी उम्र का व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में होने वाली मैराथन दो भागों में होगी-एक हाफ मैराथन और दूसरी फन रन। हाफ मैराथन 21 किलोमीटर की होगी जो जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर इंडिया गेट के रास्ते वापस जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर समाप्त होगी। फन रन पांच किलोमीटर की होगी।

आयोजन समिति के मुताबिक प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार ने मैराथन में भाग लेने की स्वीकृति दे दी है। पहलवान सुशील कुमार, साक्षी मलिक, योगेश्वर दत्त, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, एथलीट पीटी ऊषा सरीखी जानी-मानी खेल हस्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। अंदाजा है कि पांच हजार खिलाड़ी मैराथन में हिस्सा लेंगे। पुरस्कारों के लिए 32 लाख रुपये की भारी-भरकम राशि रखी गई है।

Comments

Most Popular

To Top