BSF

सीमा पर पुख्ता होगी चौकसी, BSF और ITBP की 15 नई बटालियन होंगी गठित

नई दिल्ली। सीमा पर चौकसी को और पुख्ता करने के लिए सरकार सीमा सुरक्षा बल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस की 15 नई बटालियन गठित करने की योजना पर काम कर रही है।





मीडिया खबरों के मुताबिक सरकार सीमा सुरक्षा बल (BSF) की छह औऱ भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में नौ बटालियन गठित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। सीमा पार से घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं और बढ़ते खतरों को देखते हुए बल की योजना नई इकाई को मंजूरी देकर मानव बल को बढ़ाने की है ताकि उन्हें पश्चिम बंगाल असम में बांग्लादेश से लगती सीमा पर तैनात किया जा सके। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से लगती सीमा की प्रभावी चौकसी के लिए भी सुरक्षाकर्मियों की बेहद जरूरत है। बता दें कि एक बटालियन में लगभग एक हजार ऑपरेशनल जवान और अधिकारी होते हैं।

BSF के अधिकारियों के मुताबिक हालांकि नई बटालियनों की तैनाती के स्थानों का आकलन किया जा सकता है लेकिन बांग्लादेश और पाकिस्तान सीमा से लगे वे इलाके प्राथिमकता में रहेंगे जहां से मादक पदार्थों की तस्करी, मानव तस्करी और अवैध प्रवास के लिए घुसपैठ की कोशिशें होती रहती हैं।

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जब-तब चीनी सेना के साथ तकरार की घटनाओं को देखते हुए ITBP को जल्द ही ऐसी नौ बटालियन की जरूरत है। हालांकि ITBP के लिए 12 नई बटालियनें गठित करने का विचार है।

Comments

Most Popular

To Top