BSF

BSF डीजी का आश्वासन- अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालु

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (BSF) के डीजी के के शर्मा ने अमरनाथ यात्रियों को आश्वासन देते हुए कहा है कि यात्रियों को अमरनाथ यात्रा के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी, उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।





आतंकी हमलों की आशंकाओं के बावजूद श्रद्धालुओं में उत्साह

बता दें कि 29 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है, जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीँ, आतंकी हमलों की गतिविधियों की आशंका के चलते भक्तों में खास उत्साह है। श्रद्धालुओं के स्वागत में अनेक संस्थाओं और भंडारा संचालकों ने यात्रा मार्ग पर अपने स्टॉल स्थापित कर दिए हैं। इसके अलावा यात्रा मार्ग में भोजन के अलावा दवा व विश्राम की व्यवस्था भी की गई है।

पूरी तरह चौकस सुरक्षा व्यवस्था

बीएसएफ के डीजी के के शर्मा ने कहा है कि अमरनाथ आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और मार्ग पर सुरक्षा बलों की संख्या भी बढ़ाई गई है। किसी भी आतंकी खतरे से निपटने के लिए भारतीय सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस पूरी तरह से चौकस है।

सड़क किनारों पर लगाई गई है फेंसिंग

पहलगाम के बाद अमरनाथ यात्रा के लिए आए श्रद्धालुओं को चंदनवाड़ी होकर गुजरना पड़ता है। चंदनवाड़ी में ही श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन करा कर और सुरक्षा जांच से गुजरकर अमरनाथ यात्रा के लिए आगे जाने की इजाजत मिलती है। बाबा बर्फानी के भक्तों के आने से पहले चंदनवाड़ी में रंग-रोगन का काम आखिरी दौर में है। साथ ही तीर्थयात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए सड़कों के किनारे फेंसिंग लगाई गई है।

29 जून को आरम्भ होगी अमरनाथ यात्रा

बालटाल और चंदनवाड़ी के रास्ते होने वाली वाषिर्क अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण एक मार्च से शुरू होगा। एक आधिकारिक बताया कि पंजीकरण से जुड़ी जानकारी और पंजीकरण के लिए श्रद्धालु पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की देश भर की 433 शाखाओं में संपर्क कर सकते हैं और पंजीकरण करा सकते हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को आरंभ होगी और इसका समापन सात अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर होगा।

Comments

Most Popular

To Top