BSF

अक्षय कुमार के ‘भारत के वीर’ से शहीद की पत्नी को मिले 13.59 लाख रुपए

अक्षय कुमार

नई दिल्‍ली। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और गृह मंत्रालय ने साथ में मिलकर पिछले महीने ‘भारत के वीर’ नाम से एक वेबसाइट लॉन्‍च की है। इसका मकसद अर्धसैनिक बलों के शहीद हुए जवानों के परिजनों की आर्थिक सहायता करना है। इसी साइट के जरिए पिछले दिनों पुंछ में शहीद हुए BSF जवान प्रेम सागर की पत्‍नी को 13.59 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिली है।





शहीद प्रेम सागर

प्रेम सागर बीएसएफ के वही जवान हैं जिनका सिर कृष्णा घाटी में पाकिस्तानी सैनिकों ने कलम कर दिया था (फाइल फोटो)

अगर आपको याद नहीं है तो प्रेम सागर बीएसएफ के वही जवान हैं जिनका सिर पुंछ के कृष्‍णा घाटी सेक्टर में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने कलम कर दिया था। प्रेम सागर के अलावा भारतीय सेना के जवान परमजीत सिंह भी इस घटना में शहीद हो गए थे। उनका भी सिर पाकिस्तानी सैनिकों ने क्षत-विक्षत कर दिया था। इस रकम को सीधे सागर की पत्‍नी के अकाउंट में जमा कर दिया गया है। वेबसाइट के जरिए जो रकम अर्धसैनिक बलों के शहीदों के आश्रितों को मिल रही है वह राज्‍य और केंद्र सरकार की ओर से दी गई रकम से ज्‍यादा है। जब आश्रितों को 15 लाख की रकम मिल जाएगी तो फिर उस शहीद के बारे में जानकारी को वेबसाइट से हटा लिया जाएगा।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी की ओर से बताया गया है कि उन्‍हें NRI से लेकर रिक्‍शा चलाने वाले और यहां तक कि स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों की ओर से साइट के बारे में कई तरह के सवाल आ रहे हैं। शुरुआत में भारत के बाहर से होने वाली दान राशि को स्‍वीकार नहीं किया जा रहा था लेकिन अब इस समस्‍या को सुलझा लिया गया है। अधिकारी की ओर से बताया गया कि एक स्‍कूल जाने वाले बच्‍चे ने पूछा था कि अगर उसे 50 रुपए दान में देने हों लेकिन उसके पास बैंक अकाउंट न हो तो वह कैसे दान कर सकता है। इसके अलावा एक रिक्‍शा वाले ने पूछा था कि वह अपने मोबाइल फोन के जरिए कैसे रकम दान कर सकता है।

सुकमा शहीदों को भी मिली रकम

सीआरपीएफ के डायरेक्‍टर जनरल राजीव राय भटनागर ने एक अंग्रेजी अखबार को जानकारी दी है कि अब तक 35,000 से ज्‍यादा के ट्रांजैक्‍शन वेबसाइट पर हो चुके हैं और यह ट्रांजैक्‍शन छोटी रकम के हुए हैं। वेबसाइट पर अर्धसैनिक बलों के 114 जवानों के बारे में जानकारी दी गई है। ये जवान बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, असम रायफल्‍स, एनडीआरएफ, एनएसजी और एसएसबी के हैं। वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसमें यह भी बताया गया है कि छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में 24 अप्रैल को जो आतंकी हमला हुआ था उसके शहीदों के आश्रितों को भी रकम दी गई है।

इस हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ कांस्टेबल एन. सेंथिल कुमार के तीन आश्रितों पत्‍नी, मां और पिता को अब तक 6.24 लाख रुपए मिल चुके हैं। इसी हमले में शहीद एक और सीआरपीएफ कांस्टेबल नारायण प्रसाद सोनकर की पत्‍नी, बेटी और बेटे को 4.39 लाख रुपए मिले हैं।

Comments

Most Popular

To Top