CRPF

CRPF के जवान हर मोर्चे पर सफल रहे हैः महानिदेशक राजीव राय

गुरुग्राम। लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ हो या फिर नक्सलवाद के खिलाफ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान हर मोर्चे पर सफल रहे हैं। CRPF सिर्फ देश ही नहीं विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। यह बात बुधवार को CRPF के महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने कही। वह CRPF अकादमी में सहायक कमांडेट के 48वें बैच की पासिंग आउट परेड को संबोधित कर रहे थे।





इस अवसर पर 24 सहायक कमांडेट को बल में शामिल किया गया। महानिदेशक राय ने एक वर्ष तक कड़ा प्रशिक्षण हासिल करने वाले 24 सहायक कमांडेट के कंधे पर बैज लगाकर बल में शामिल किया गया। इस अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने देश विरोधी ताकतों को बड़ी चुनौतियां बताया लेकिन साथ ही यह भी कहा कि चुनौतियों का जवाब देना CRPF को बखूबी आता है। CRPF के जवान और अधिकारी हर चुनौती का मुकाबला करने में सक्षम हैं।

पासिंग आउट परेड समारोह में CRPF जवान, उच्च अधिकारी और उनके परिजन भी शामिल हुए। महानिदेश राय ने ट्रेनिंग पूरी करने वाले सहायक कमांडेट के परिजनों से भी भेंट की और आभार जताया कि अपने बच्चों को देश की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर उन्होंने ट्रेनिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सहायक कमांडेट हरसिमन सिंह संधू, संदीप पाटिल और कपिल कुमार को सम्मानित किया। महानिदेश राय ने कई अधिकारियों और जवानों को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले अधिकारियों और जवानों में डीआईजी प्रेम सिंह, राजेश कुमार यादव, कोमल सिंह, राकेश सेठी, जगदीश नारायण, मदन कुमार, अनिल चतुर्वेदी, अरविंद राय, संजीव कुमार, ललित कुमार वर्मा, हरविंद्र कुमार, ओमप्रकाश टोकस, बजरंग लाल, रमाकांत पांडा, जी. आनंदन, कृष्ण चंद शर्मा, वीरेन्द्र सिंह, ताराचंद, सत्यवीर, कृष्ण आहूजा और गुलाम मोहम्मद खान हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top