Others

किसे कौन सी श्रेणी की सुरक्षा, गृहमंत्रालय करेगा समीक्षा

सुरक्षा-कवच

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय राजनेताओं और अन्य विशिष्ट लोगों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा करेगा। गृह सचिव के नेतृत्व में गठित उच्चस्तरीय समिति वीआईपी सुरक्षा व्यवस्था पर विचार मंथन के बाद रिपोर्ट तैयारी करेगी कि किस व्यक्ति को कौन सी श्रेणी की सुरक्षा देनी है। पर, अंतिम फैसला लेने से पहले खुफिया एजेंसियों से विचार-विमर्श के बाद लिया जायेगा।





गौरतलब है कि सरकार राजनेताओं और समाज के प्रमुख लोगों को जेड प्लस, जेड, एक्स और वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराती है। जेड प्लस सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था है। इस श्रेणी में सुरक्षा बल के 20 कमांडो हर समय सेवारत रहते हैं। अन्य श्रेणियों में कमांडो की तादात और प्रकृति घटती चली जाती है। जेड प्लस की सुरक्षा जिन नेताओं को मिली हुई है उनमें लालू प्रसाद यादव, मुलायम सिंह यादव, मायावती, प्रफुल्ल कुमार महंत और तरुण गोगोई प्रमुख हैं।

किसी व्यक्ति को सुरक्षा देने से पहले सरकार देखती है कि व्यक्ति विशेष को किस तरह का खतरा है। हालांकि इस तरह की बातें भी सामने आई हैं कि कुछ लोग दिखावे या रसूख के लिए सुरक्षा मांगते हैं जबकि उन्हें खतरा नाममात्र का भी नहीं होता। ऐसे लोगों के बारे में गृह मंत्रालय अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा। खुफिया एजेंसियों को अगर लगता है कि अब व्यक्ति विशेष को किसी भी तरह का खतरा नहीं है तो उसको दी गई सुरक्षा वापस ली जा सकती है या फिर उसकी सुरक्षा की श्रेणी बदली जा सकती है।

Comments

Most Popular

To Top