Others

जम्मू-कश्मीर में व्हाट्सएप ग्रुप एडमिंस ने 10 दिनों में नहीं कराया रजिस्ट्रेशन तो UAPA के तहत एक्शन

Stone-Pelters

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में तनाव पैदा करने वाले हालात और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए जिलाधिकारी अंग्रेज सिंह राणा ने बड़ा और अहम कदम उठाया है। जिलाधिकारी राणा ने सभी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिंस को रजिस्ट्रेशन कराने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने सभी ग्रुप एडमिंस को करीब 10 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन कराने की हिदायत दी है। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वालों को चेतावनी दी गई है कि अगर कोई एडमिंस आदेश को अनदेखा करता है तो उनके खिलाफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) एक्ट, साइबर क्राइम कानून के अलावा गैरकानूनी गतिविधियां अधिनियम (UAPA) के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी।





जिलाधिकारी ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हर किसी को है और एक सीमा के दायरे में रहकर सोशल मीडिया पर अपनी बातें रखी जा सकती है लेकिन जो लोग अपनी सीमा से बाहर होकर अफवाहें फैलाते हैं, वो सतर्क रहे। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन करवाने का मतलब किसी पर नजर रखना नहीं है बल्कि किसी आपत्तिजनक कंटेंट पर समय रहते कार्रवाई करना है। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से आजकल अफवाहें फैलाई जाती हैं उससे लोगों के बीच गलत जानकारी और भ्रम फैल रहा है।

ये है ग्रुप एडमिंस के लिए नियम

ग्रुप एडमिंस को हर तरह की जानकारी (पोस्ट, वीडियो, ऑडियो) को सबूत के तौर पर रखनी होगी। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के दौरान ग्रुप एडमिंस को लिखित रूप में यह देना होगा कि अगर वो कानून का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो उनको कानूनी प्रक्रिया का सामना करना होगा। साथ ही उनका पेज और ग्रुप बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि 16 जून को ईद जुलूस के दौरान आजादी के नारे की अफवाहें फैलाई गई थीं जिसके बाद किश्तवाड़ के पूरे इलाके में तनाव के हालात बन गए थे। इतना ही नहीं सुरक्षाबलों पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी भी की थी।

 

Comments

Most Popular

To Top