Others

अमेरिकी राजदूत जस्टर ने किया ‘रिफ्लेक्शन ऑफ इंडिया’ प्रदर्शनी का उद्घाटन

अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर

नई दिल्ली। अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने नई दिल्ली स्थित अमेरिकन सेंटर में ‘रिफ्लेक्शन ऑफ इंडिया: मोर दैन 50 ईयर्स अपार्ट’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में राजदूत जस्टर और उनके पिता हावर्ड एच जस्टर द्वारा लिए गए फोटो को प्रदर्शित किया गया है। हावर्ड ने वर्ष 1966 में भारत का दौरा किया था।





राजदूत जस्टर ने उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि यह प्रदर्शनी में 1966 में मेरे पिता द्वारा खीची गई तस्वीरों और 2017 और 2018 में मेरे द्वारा ली गई तस्वीरों का संयोजन है। मेरे पिता एक आर्केटेक्ट थे और मुख्य रूप से इमारतों की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद करते थे। मैं भी वास्तु फ़ोटो खींचता हूं, इसके साथ-साथ मैं भारत के लोगों के चित्रों से भी प्रभावित हूं।

इस प्रदर्शनी में भारत के व्यक्तियों, जन-जीवन, और कई प्रसिद्ध स्थलों की 24 तस्वीरों को प्रदर्शित किया गया है। पिता-पुत्र की कुछ तस्वीरों में एक ही दृश्य को दिखाया गया है। इनमें नई दिल्ली का हुमायूं का मक़बरा, सफदरजंग का मक़बरा और कोलकाता के पार्श्वनाथ जैन मंदिर की तस्वीरें शामिल हैं जो कि पचास से भी अधिक वर्षों में यानी 1966 में और आज खींची गईं हैं। प्रदर्शित तस्वीरें यह बताती हैं कि किस तरह भारत का परिदृश्य बदल गया है जबकि यहां के पुराने स्मारक यथास्थिति में हैं।

राजदूत जस्टर ने दर्शकों को बताया कि मेरे पिता एक उत्सुक फोटोग्राफर थे और मेरी फोटोग्राफी के शौक के स्रोत थे। मुझे आशा है आप इस प्रदर्शनी का उतना ही आनंद लेंगे जितना मैंने इन फोटोग्राफ को खींचने में लिया है।

‘रिफ्लेक्शन ऑफ इंडियाः मोर दैन 50 ईयर्स अपार्ट’ प्रदर्शनी 6 दिसंबर तक अमेरिकन सेंटर, 24 कस्तूरबा गांधी मार्ग में चलेगी। खास बात यह है कि यह आम नागरिकों को लिए नि:शुल्क है।

Comments

Most Popular

To Top