North India

बड़ा बदलाव : मुनीर अहमद खान बने कश्मीर जोन के IG

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस में एक अहम बदलाव के तहत मुनीर अहमद खान को कश्मीर जोन का पुलिस महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है। 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी मुनीर खान ने सैयद जावेद मुज्तबा गिलानी की जगह ली है। श्री गिलानी का तबादला राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में सतर्कता निदेशक के तौर पर किया गया है।





श्री खान की तैनाती तुरन्त प्रभाव से की गई है। पुलिस नौकरी के शुरुआती दौर से ही श्री खान अहम ओहदों पर रहे हैं। वह लम्बे समय तक अनन्तनाग के उपाधीक्षक (DSP) रहे। इसी ओहदे पर फिर उन्हें रामबन में तैनात किया गया था। वह न सिर्फ बारामुला और अनन्तनाग के, राजधानी श्रीनगर के भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रहे हैं।

मुनीर खान हाल तक सतर्कता निदेशक थे। लेकिन इससे पहले वे अपराध शाखा और यातायात शाखा के महानिरीक्षक (आईजी) रहे। श्री खान का दक्षिण कश्मीर, उत्तर कश्मीर और मध्य कश्मीर का महानिरीक्षक रहना भी काफी महत्वपूर्ण माना गया।

उनके और श्री गिलानी के तबादले के आदेश अलग-अलग जारी किए गए हैं। श्री गिलानी को मार्च 2015 में श्रीनगर जोन का आईजी बनाया गया था। सूत्रों के मुताबिक जम्मू कश्मीर राज्य सतर्कता आयोग की 13 मई को हुई बैठक की सिफारिश के आधार पर उनकी नियुक्ति के आदेश किए गए। हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने की घटना के बाद घाटी में उपद्रव उन्हीं के कार्यकाल में हुआ।

Comments

Most Popular

To Top