Health

आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट (ASI)

आर्मी-स्पोर्ट्स-इंस्टीट्यूट

आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट उन योद्धाओं के लिए एक ऐसा पहला ट्रेनिंग संस्थान है जिन्हें ताकत और शक्ति की आवश्यकता है ।

आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट उन योद्धाओं के लिए एक ऐसा पहला ट्रेनिंग संस्थान है जिन्हें ताकत और शक्ति की आवश्यकता है। यह वह प्रशिक्षण केंद्र है जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। इस ट्रेनिंग का मकसद शीघ्रता के साथ अच्छे से काम करने की क्षमता, किसी भी वातावरण को सहने की क्षमता में वृद्धि, शारीरिक शक्ति में वृद्धि, ज्यादा गति और बल, शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि और पूर्ण स्वास्थ्य प्रदान करना है। ऊंचाई के क्षेत्रों में जैसे ऊटी, रानीखेत और अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में लंबे समय तक जीवित रहने की योग्यता प्रदान करना है।





अक्सर जवानों को इन शारीरिक निपूर्णताओं को हासिल करने के लिए किसी ऊँचे स्थान पर जाना पड़ता था लेकिन अब यही हाईपोक्सिया (HYPOXIA) प्रशिक्षण भारतीय योद्धाओं को आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट (ASI) प्रशिक्षण संस्थान में ही मिल जायेगा और जवानों को पहाड़ों पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मुक्केबाज़ी, कुश्ती और उन तमाम खेलों जिनका युद्ध के समय इस्तेमाल किया जाता है, सभी की उचित जानकारी दी जाती है।

सैमुलेटेड हाईपोक्सिक चैंबर (SHC) एक ऐसा कृत्रिम कक्ष है जहां नॉर्मोबैरिक हाईपोक्सिया(NH) तकनीक से जमीन पर ऐसा वातावरण तैयार करना है जैसा कि ऊंचे क्षेत्रों में पाया जाता है। यह विचित्र सुविधा योद्धाओं को ‘TRAIN LOW SLEEP HIGH’ या ‘TRAIN HIGH SLEEP LOW’ प्रोटोकोल बताते हुए खेलों के क्षमता में वृद्धि करने में अपना योगदान देती है।

दुनिया भर में ऐसे योद्धा जो पूर्ण शारीरिक विकास और अच्छे स्वास्थ्य की मंशा रखते हैं वे प्रशिक्षण केंद्र (SHC) में आकर इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top