Sports

गोरखा राइफल्स के जीतू राय ने भारत को दिलाया गोल्ड

जीतू-राय-और-हीना-सिद्धू

नई दिल्ली। अजरबैजान के गबाला में जारी निशानेबाजी विश्व कप (राइफल/पिस्टल चरण) में मिश्रित टीम एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के दिग्गज निशानेबाज और सेना में 11 गोरखा राइफल्स में नायब सूबेदार के पद पर तैनात जीतू राय और हिना सिद्धू ने स्वर्ण पदक जीता। जीतू और सिद्धू ने साथ मिलकर विश्व कप स्तर पर दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने इससे पहले इसी साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व कप में भी इस स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया था। इसके अलावा जीतू विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में भी रजत पदक जीत चुके हैं। दूसरी तरफ 2014 में हिना को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है।





इस स्पर्धा के फाइनल में जीतू और सिद्धू ने रूस को 7-6 से मात दी। इसके अलावा, फ्रांस ने ईरान को मात देकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। बता दें कि इस साल मिश्रित टीम स्पर्धाओं को विश्व कप चरण में पदक स्पर्धा की श्रेणी में नहीं रख गया है लेकिन यह स्पर्धा टोक्यो ओलम्पिक-2020 में पदक स्पर्धा होगी।

गौरतलब है कि इससे पहले, रविवार को जीतू और सिद्धू को पुरुष और महिला वर्ग की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं मिल सकी। क्वालीफिकेशन दौर में जीतू को 12वां और सिद्धू को नौंवा स्थान प्राप्त हुआ। इस स्पर्धा में केवल शीर्ष-8 खिलाड़ी ही फाइनल में प्रवेश कर सकते थे।

गबाला में आयोजित हुए आईएसएसएफ विश्व कप टूर्नामेंट की पदक तालिका में चीन छह पदकों के साथ सबसे आगे है। इसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं। गबाला विश्व कप में 45 देशों से आए कुल 430 एथलीटों ने हिस्सा लिया। इस टूर्नामेंट के समापन के साथ ही राइफल और पिस्टल में प्रतिस्पर्धा करने वाले निशानेबाजों के पास आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने के अवसर पर समाप्त हो गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top