BSF

BSF इंटर फ्रंटियर गेम्सः जम्मू को पहला स्थान

BSF इंटर फ्रंटियर गेम्स

जम्मू। बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) इंटर फ्रंटियर गेम्स में अपने खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर जम्मू फ्रंटियर ने पहला स्थान हासिल किया। उत्तर बंगाल फ्रंटियर और गुजरात फ्रंटियर ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में कुश्ती, मुक्केबाजी, कबड्डी और भारोत्तोलन (Weight Lifting) में कुल 1220 खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों का मन मोह लिया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री निर्मल कुमार सिंह थे। समापन समारोह में बीएसएफ कर्मियों द्वारा पेश किए रंगारंग कार्यक्रम ने दर्शकों का मन मोह लिया। डॉग शो और गीत-संगीत की प्रस्तुति समापन समारोह का मुख्य आकर्षण था।





इस अवसर सीमा सुरक्षा बल के आईजी राम अवतार ने कहा कि खेल ने सिर्फ शारीरिक अपितु मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाता है। बीएसएफ भी मानता है कि पेशेवर दक्षता बनाए रखने के लिए स्वस्थ मस्तिष्क और स्वस्थ शरीर में संतुलन बरकरार रखना जरूरत है। खेल न सिर्फ नेतृत्व अपितु सहचर्य, बंधुत्व और मैत्री भाव के गुणों को विकसित करते हैं।

BSF स्पोर्ट्स

BSF को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई उत्कृष्ट खिलाड़ी तैयार करने का सम्मान हासिल है। हॉकी में उधम सिंह, अजीत पाल सिंह, एथलेटिक्स में प्रवीन कुमार, शूटिंग में मोहिंदर लाल, सुरिंद्र मारवाह, बास्केटबाल में जोरावर सिंह और कुश्ती में महावीर सिंह तथा सुभाष वर्मा वालीबाल में नृपजीत सिंह तथा बलविंदर सिंह और तैराकी में राजीव नागपाल ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। बीएसएफ के 2 खिलाड़ियों को पदमश्री और 17 खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड मिल चुका है।

बहरहाल चार दिवसीय प्रतियोगिता में मुक्केबाजी में जम्मू के मुक्केबाज सब पर भारी पड़े। उसके मुक्केबाजों को पहला स्थान मिला। कश्मीर को दूसरा और उत्तर बंगाल को तीसरा स्थान मिला। कबड्डी में पंजाब पहले स्थान पर रहा। उत्तर बंगाल दूसरे तो गुजरात और दक्षिण बंगाल दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। फ्री स्टाइल कुश्ती में जम्मू तो ग्रीको रोमन में उत्तर बंगाल और राजस्थान (संयुक्त रूप से पहले स्थान पर) के पहलवानों ने पहला स्थान हासिल किया। फ्री स्टाइल कुश्ती में गुजरात दूसरे तो M & C तीसरे स्थान पर रहे। ग्रीको रोमन में तीसरा स्थान कश्मीर ने हासिल किया। भारोत्तोलन में जम्मू को पहला, गुजरात को दूसरा और पंजाब को तीसरा स्थान मिला। जहां तक ओवरआल की बात है जम्मू फ्रंटियर पहले, उत्तर बंगाल फ्रंटियर दूसरे और गुजरात फ्रंटियर तीसरे स्थान पर रहा।

 

Comments

Most Popular

To Top