Army

करगिल विजय दिवस पर ये 12 तीरंदाज दिखाएंगे अपना हुनर

करगिल क्षेत्र

करगिल। करगिल क्षेत्र के गाँव वालों के लिए सेना ने तीन दिनी टाइगर हिल तीरंदाजी प्रतियोगिता आयोजित की। इसमें नौ टीमों ने भाग लिया। हर टीम में पांच सदस्य थे। रक्षा प्रवक्ता के मुताबिक़ इस साल करगिल विजय दिवस पर होने वाले समारोहों में भागीदारी करने के लिए प्रतियोगिता से 12 तीरंदाजों का चयन किया गया।





प्रवक्ता ने बताया कि करगिल क्षेत्र के निवासियों के बीच तीरंदाजी सर्वाधिक लोकप्रिय खेल है। इसे यहाँ के लोग सिर्फ खेल भर नहीं मानते बल्कि यह यहाँ की संस्कृति का हिस्सा है। क्षेत्र में कोई भी सामाजिक या सांस्कृतिक आयोजन होता है तो तीरंदाजी उसका अहम अंग होती है। इसीलिए सेना ने यह प्रतियोगिता आयोजित की और इसे प्रोत्साहित करने के लिए समाज को भी इसका अंग बनाया।

करगिल क्षेत्र

करगिल क्षेत्र के गाँव वालों के लिए टाइगर हिल तीरंदाजी प्रतियोगिता में 12 तीरंदाजों का चयन किया गया

सेना के प्रवक्ता का मानना है कि यहाँ के गाँव वालों में तीरंदाजी का नैसर्गिक हुनर है तो ऐसे में इस खेल को मनोरंजन के साथ-साथ प्रतियोगी भी बनाया गया है। विजेता टीमों और खिलाड़ियों को सेना सम्मानित भी करेगी। गाँव वालों ने भी सेना की इस पहल और प्रोत्साहन को हाथों-हाथ लिया है। ऐसे आयोजन से स्थानीय संस्कृति और परम्परा भी बची रहेगी।

गौरतलब है कि कश्मीर जैसे अशांत क्षेत्र में सेना सद्भावना मिशन के तहत खेलों के अलावा स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े आयोजन करती रहती है ताकि लोगों में भरोसा बना रहे।

Comments

Most Popular

To Top