Others

Special Report: चीन, पाक के सैन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए भूकम्प राहत बैठक में

अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। शहरी इलाकों में भूकम्प के बाद राहत व  बचाव कार्य के लिये शांघाई सहयोग संगठन (SCO)  के सदस्य देशों के सैन्य बलों की तीन दिनों तक चलने वाली साझा एक्सकान बैठक और ट्रेनिंग यहां दिल्ली के अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में  बुधवार को शुरू हुई।





इस बैठक में चीन औऱ पाकिस्तान के सैन्य बलों के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं।

सदस्य देशों के  सैन्य बलों का  21 से 24 फरवरी  तक यहां वृहद अभ्यास का आयोजन होगा।  बुधवार को शुरू हुई बैठक इसी की तैयारी के लिये बुलाई गई  है। इस अभ्यास के आयोजन का प्रबंध राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा तैयारी बल (NDRF) को भारत सरकार ने सौंपी है। एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मौजूदा आपदा प्रबंध व्यवस्था को और आधुनिक बनाने औऱ एकीकृत जवाब देने की जरूरत है। उन्होंने  कहा कि शांघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों में बेहतर तालमेल के लिये ताजा बैठक और ट्रेनिंग का कार्यक्रम एक अनोखा मंच साबित होगा। इससे सदस्य देशों के किसी भी इलाके में  राहत व बचाव करने वाले सैन्य बलों के बीच बेहतर तालमेल करने में मदद मिलेगी।

इस अभ्यास बैठक में शांघाई सहयोग संगठन के  सदस्य देशों  में  भारत के अलावा  चीन, पाकिस्तान , कजाकस्तान और उजबेकिस्तान के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top