Others

गणतंत्र दिवस परेड पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

द. अफ्रीका के राष्ट्रपति  साइरिल रामाफोसा

नई  दिल्ली।  इस साल गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मुख्य अतिथि बनाए गए  दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति  साइरिल रामाफोसा 25 जनवरी को भारत आएंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि बनना किसी भी देश के राष्ट्र प्रमुख के लिये विशेष सम्मान की बात होती है। परेड के मौके पर मुख्य अतिथि कौन होगा इसका फैसला भारत के राजनयिक हितों के मद्देनजर तय किया जाता है। अफ्रीका के साथ भारत के राजनयिक और आर्थिक रिश्तों को गहरा करने की रणनीति के तहत इस साल दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है।





राष्ट्रपति रामाफोसा के साथ पत्नी त्सेपो मोत्सेपो भी आएंगी। उनके साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी होगा जिनमें दक्षिण अफ्रीका में कैबिनेट स्तर के नौ मंत्री होंगे। उनके साथ एक बिजनेस शिष्टमंडल भी होगा जिसमें दक्षिण अफ्रीका के 50 अग्रणी व्यावसायी शामिल होंगे। 25 जनवरी को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में राजकीय भोज पर उन्हें आमंत्रित करेंगे।

नई दिल्ली पहुंचने के बाद वह राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करने जाएंगे। गौरतलब है कि इन दिनों महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ  मनाई जा रही है। दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी का सर्वाधिक रिश्ता रहा है इसलिये गणतंत्र दिवस परेड मौके पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को आमंत्रित करने की विशेष अहमियत है। वह 26 जनवरी की शाम को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति कोविंद द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भी मौजूद होंगे।

25 जनवरी को राष्ट्रपति रामाफोसा के  साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक व्यापारिक बैठक को सम्बोधित करेंगे। वह ‘इंडियन कांउसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स’ द्वारा आयोजित गांधी मंडेला फ्रीडम लेक्चर देंगे। यह व्याख्यान भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका गठजोड़ की 15वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित किया जा रहा है।

Comments

Most Popular

To Top