Others

शिंजो आबे की भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात और पाकिस्तान को नसीहत

पीएम शिंजो आबे और पीएम मोदी

अहमदाबाद। बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दरम्यान दोनों देशों के बीच रक्षा, परिवहन और जलवायु परिवर्तन समेत कई समझौते हुए। साथ ही जापान के पीएम आबे ने पाकिस्तान को झटका देते हुए भारत में आतंकी हमलों के आरोपियों को सजा दिलाने की बात कही।





इस कान्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड बुलेट ट्रेन की नींव रखना एक ऐतिहासिक कदम है। ये आने वाले वक्त की आवश्यकताओं को देखते हुए हमारे भविष्य की लाइफ लाइन साबित होगी।

भारत-जापान के सहयोग की बात करते हुए मोदी ने कहा, ‘भारत-जापान संबंध सिर्फ द्विपक्षीय समझौतों तक ही सीमित नहीं है। इससे पहले परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए ऐतिहासिक समझौता हुआ है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापान के मेरे पिछले दौरे पर हमने न्यूक्लियर सप्लाई पर हस्ताक्षर किए। क्लीन एनर्जी और क्लाइमेट चेंज के लिए हमारा प्रयास बहुत ही महत्वपूर्ण है। जापान ने 2016-17 में 4.7 बिलियन डॉलर भारत में निवेश किया है। जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 80 फीसदी ज्यादा है।

भारत के लिए जापान तीसरा सबसे बड़ा निवेशक है। जापान में भारत के प्रति आर्थिक विकास के लिए सुनहरा वातावरण है। आने वाले समय में भारत जापानी लोगों की तादाद बढ़ने वाली है। भारत में जापानी रेस्टोरेंट खुलेंगे। भारत के लिए जापानी रेस्टोरेंट मुनाफे का काम साबित हो सकता है।

अंत में शिंजो आबे ने भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात दी तो पाकिस्तान को खूब खरी खोटी सुनाई। उन्होने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई और पठानकोट में हुए आतंकी हमले के गुनाहगारों को सजा देनी चाहिए। उन्होंने आतंक की आलोचना करते हुए पूरे विश्व में शांति की कामना भी की।

Comments

Most Popular

To Top