Others

जल्द ही इस ‘मेड इन इंडिया’ विमान में सफर कर पाएंगे लोग

डोर्नियर प्लेन- 228

नई दिल्ली। मेड इन इंडिया विमान में लोग जल्द ही सफर करते दिखेंगे। दरअसल हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित डॉर्नियर विमान-228 के परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 19 सीटों वाले इस विमान को कमर्शियल उड़ान भरने की मंजूरी भी दे दी है। पिछले ही दिनों कानपुर हवाई अड्डे पर इसका कामयाब परीक्षण किया गया। बता दें कि डॉर्नियर-228 सशस्त्र बलों के इस्तेमाल में पहले से ही है और अब जल्द ही कमर्शियल उड़ानों में इसका इस्तेमाल होगा।





HAL द्वारा निर्मित यह विमान किसी भी घरेलू कंपनी द्वारा बनाया पहला विमान है जिसे DGCA ने कमर्शियल उड़ान की मंजूरी दी है। DGCA की अनुमति मिलने का मतलब है कि HAL अब भारत में इस विमान को एयरलाइंस कंपनियों को बेच भी पाएगी। अधिकारियों के मुताबिक स्वदेश निर्मित विमानों को बढ़ावा देने के लिए उन एयरलाइंसों को कुछ छूट भी दी जा सकती है जो डॉर्नियर-228 का इस्तेमाल करेंगी।

डॉर्नियर-228 विमान को निर्यात करने पर भी काम चल रहा है। अधिकारियों के मुताबिक पड़ोसी देशों नेपाल और श्रीलंका को इसका निर्यात किया जा सकता है। अधिकारियों के मुताबिक एयर टैक्सी और टोही विमान के रूप में भी डॉर्नियर-228 का इस्तेमाल किया जा सकता है। तटरक्षक बलों के लिए भी यह विमान बेहद काम का साबित हो सकता है।

Comments

Most Popular

To Top