NCC

प्रधानमंत्री मोदी ने की एनसीसी कैडेटों हौसला आफजाई, जानिये क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के गणतंत्र दिवस परेड कैंप के आखिरी दिन एनसीसी कैडेट्स के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री के पहुंचते ही कैडेट्स ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के गणतंत्र दिवस परेड कैंप के आखिरी दिन एनसीसी कैडेट्स की ट्रेनिंग का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री के पहुंचते ही कैडेट्स ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। दिल्ली के आर्मी परेड ग्राउंड में चल रही इस परेड में वियतनाम, रूस, श्रीलंका समेत कई देशों के बच्चे शामिल हुए।





एनसीसी की तीनों विंग के कैडेट इस परेड में शामिल होने आए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैड्टेस को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे सामने लघु भारत है और भारत के भविष्य का लघु रूप है। एनसीसी में देशभक्ति के संस्कार मिलते हैं। एक कैडेट के रूप में जब हम समूह जीवन का अनुभव लेते हैं, तब हम एकता के सूत्र की अनुभूति करते हैं। उन्होंने कहा कि देश सरकारों से नहीं बनते बल्कि सामान्य नागरिकों, शिक्षकों, किसानों और वैज्ञानिकों से बनते हैं।

एनसीसी का यह आयोजन दिल्ली के आर्मी परेड ग्राउंड में किया गया जिसका का नाम बदलकर ‘करियप्पा परेड ग्राउंड’ कर दिया गया है। पूर्व सेना प्रमुख सुहाग ने इस मैदान पर फील्ड मार्शल के. एम. करियप्पा की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया था। सेना में यह परंपरा है कि परेड ग्राउंड का नाम सेना की प्रख्यात हस्तियों और युद्ध के नायकों के नाम पर रखा जाता है। दिल्ली छावनी में आर्मी परेड ग्राउंड देश के सबसे बड़े और प्रमुख मैदानों में से एक है।

Comments

Most Popular

To Top