NCC

साहस और रोमांच का अनूठा दिग्दर्शन करा रहे एनसीसी कैडेट

एनसीसी

राजसमन्द। राजसमन्द के जवाहर नवोदय विद्यालय में इन दिनों राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से आए राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) साहस और रोमांच से भरे बहुआयामी प्रशिक्षण के साथ ही सांस्कृतिक, साहित्यिक, खेलकूद जैसे रचनात्मक ट्रेंड का दिग्दर्शन करा रहे हैं। साथ ही आसपास के ग्रामीण परिवेश की साफ-सफाई में जुटकर सामाजिक एवं राष्ट्रीय सरोकारों की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।





जवाहर नवोदय विद्यालय में दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन एनसीसी आर्मी विंग यूनिट-10 राजस्थान बटालियन एनसीसी उदयपुर की ओर से किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 12 मई को समाप्त होगा।

कैम्प कमांडेंट हरि भगवान ने बताया कि इस शिविर में फायरिंग, मैप रीडिंग, आब्स्टेकल कोर्स, ट्रैकिंग, हथियार प्रशिक्षण, टेंट पिचिंग, शारीरिक व्यायाम आदि के साथ ही सामाजिक एवं राष्ट्रीय सरोकारों के निर्वहन में भी खास काम किया जा रहा है। इनमें स्वच्छता, वृक्षारोपण, ग्राम्य विकास तथा अन्य समाजोन्मुखी कार्य कैडेट्स द्वारा किए जा रहे हैं। शिविर में रोजाना एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, एकल गान, सामूहिक गान आदि रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और विभिन्न प्रतियोगिताएं भी हो रही हैं जिनमें कैडेट्स उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं।

10 राजस्थान बटालियन एनसीसी की ओर से बुधवार को स्वच्छता रैली निकाली गई। इसे कैम्प कमांडेंट कर्नल हरी भगवान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में 115 कैडेट्स, 05 पीआई स्टाफ एवं 08 एनसीसी ऑफिसर ने भाग लिया। कर्नल हरि भगवान ने एनसीसी कैडेट्स एवं गांव वालों को सफाई का महत्व बताते हुए संबोधित किया।

कर्नल हरि भगवान ने बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में सभी कैडेटों को सम्बोधित करते हुए कहा, एनसीसी एकता और अनुशासन, देशभक्ति और सामाजिक कल्याण, सभी प्रकार के सामाजिक एवं राष्ट्रीय सरोकारों की पूर्ति, जनसेवा के लिए समर्पित है और यह दुनिया की सबसे बड़ी यूथ यूनिफॉर्म फोर्स है जिसका हर सदस्य अपने आप में गौरव और गर्व महसूस करता है।

Comments

Most Popular

To Top