Listicles

दुनिया के ताकतवर लोगों की सुरक्षा में तैनात हैं ये कारें

किसी भी देश का राष्ट्रपति या राष्ट्र प्रमुख उस देश का सर्वोच्च नागरिक होता है। यही कारण है कि उसे सर्वोच्च सुरक्षा प्रदान की जाती है। और इस सुरक्षा में ‘हेड ऑफ स्टेट कार’ यानी उस कार का सबसे अहम रोल होता है जिससे वह यात्रा करते हैं। कई बार जब किसी देश के राष्ट्रपति दूसरे देश की यात्रा पर जाते हैं तो उनकी स्पेशल कार को उस देश में पहुंचाया जाता है। आइये जानते हैं आखिर किस देश के आलाकमान को कौन सी गाडी प्रदान करती है सुरक्षित सफर:





इंग्लैंड की महारानी करती हैं Bentley State Limousine में सफर

इंग्लेंड की महारानी एलिजाबेथ इस स्टाइलिश कार में ट्रैवेल करती हैं, जो खास तौर पर उनके लिए बनाई गई है। वर्ष 2002 में क्वीन एलिजाबेथ की गोल्डन जुबली के समय ब्रिटिश कार मेकर बेंटले ने अपनी सबसे महंगी ‘स्टेट हेड कार’ का ये मॉडल पेश किया। इस कार की छत 90 डिग्री एंगल पर खुलती है।

Cadillac One अमेरिकी राष्ट्रपति की ऑफिशियल स्टेट कार 

यह कार 18 फीट लम्बी और 8 टन वजनी है। इसके दरवाजों पर आर्मर प्लेटिंग की गई है जो आठ इंच मोटे हैं, यानी यह सिर्फ एक कार नहीं बल्कि एक मशीन है। अमेरिका के राष्ट्रपति की यह ऑफिशियल स्टेट कार है। इसका निक नेम है ‘द बीस्ट’। यह कार नाइट विजन और ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम से लैस है।

 चीन के राष्ट्रपति करते हैं Hongqi Limousine में यात्रा

‘Hongqi’ का हिंदी अनुवाद होता है ‘लाल झंडा’ है और यह शायद चीन की कम्युनिस्ट विचारधारा का प्रतीक भी है। यह चीन की सबसे महंगी कार है और 8 सेकंड में सौ किलोमीटर की गति पकड़ सकती है। यह 18 फीट लम्बी और  6.5 फीट की चौड़ाई वाली कार है, इस विशाल कार का वजन 3,152 किग्रा है और इसकी ऊंचाई साढ़े छह फीट है।

Maybach 62 Limousine थाई किंग की पसंद 

थाई रॉयल फैमिली के सभी सदस्य अलग-अलग व्हीकल्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन किंग Bhumibol Adulyadej को Maybach 62 Limousine में ही बैठना पसंद है। स्टाइल और परफॉर्मेंस के मामले में यह बेहतरीन कारों में गिनी जाती है। इसके भीतर एक वाइन चिलर या एक फ्रिज भी मौजूद है।

पुतिन को पसंद है Mercedes S-Class Limousine

 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पसंद Mercedes S-Class Limousine है। यह कार खास तौर पर उनके लिए ही बनाई गई है। रन फ्लैट टायर से लैस यह कार पंचर होने के वावजूद 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तकरीबन 30 किलोमीटर तक दौड़ सकती है।

भारत के राष्ट्रपति की यह है कार   

भारत के राष्ट्रपति एक कस्टम बिल्ट Mercedes-Benz S 600 Pullman Guard में ट्रेवल करते हैं। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक मानी जाती है। ग्रेनेड हमले को भी झेलने की ताकत रखती है। यह पुलमैन के रेग्युलर वर्जन से ज्यादा मजबूत है। इसके फीचर्स में सर्विलांस कैमरा भी शामिल है। कार में स्टाइलिश लुक और फीचर्स के साथ साथ मनोरंजन के साधन भी मौजूद हैं। यानी राष्ट्रपति जब चाहे टीवी पर खबरें या फ़िल्में देख सकते हैं या फिर संगीत का आनंद ले सकते हैं।  

ये कारें ऑस्ट्रिया सरकार की पहली पसंद

ऑस्ट्रिया में देश के प्रमुख ऑडी ए 8, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास मॉडल का उपयोग करते हैं। 

अज़रबैजान के राष्ट्रपति की कार

अजरबैजान के राष्ट्रपति एक सशक्त मेबैक-62 लिमोजिन में यात्रा करते हैं। कभी-कभी वह एक भारी बख़्तरबंद, कस्टम-निर्मित मर्सिडीज-बेंज डब्ल्यू 221 एस 600 रक्षक पुलमैन का उपयोग करते हैं।

बांग्लादेश की पसंद आर्मर्ड बीएमडब्लू E-657 सीरीज

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री आर्मर्ड बीएमडब्लू E-657 सीरीज की कार द्वारा यात्रा करते हैं। इसके अलावा मर्सिडीज जी क्लास एसयूवी का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

भूटान के राजा की सवारी रेंज रोवर

भूटान के पूर्व राजा, जिग्मे सिंग्ये वांगचुक, टोयोटा लैंड क्रूजर J 1100 द्वारा यात्रा करते थे। लेकिन भूटान के वर्तमान राजा एक रेंज रोवर और मिनी कूपर में यात्रा करते हैं। 

1965 रॉल्स रॉयस सिल्वर- ब्राजील  

ब्राजील के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाली परेड में शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति 1965 रॉल्स रॉयस सिल्वर पर सवार होकर ही निकलते हैं। लेकिन रेग्युलर ट्रेवल के लिए वह 2011 मॉडल की आर्मर्ड वर्जन फोर्ड फ्यूजन हाइब्रिड इस्तेमाल करते हैं। 

Comments

Most Popular

To Top