International

और अब ईरान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, मारक क्षमता 2,000 किमी

बैलिस्टिक-मिसाइल

तेहरान। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के बाद अब ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक यह बैलिस्टिक मिसाइल दो हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है। ईरान में इस बैलिस्टिक मिसाइल Khorramshahr के परीक्षण के फुटेज भी मीडिया में दिखाए गए। खबरों के मुताबिक ईरान ने शुक्रवार को सैन्य परेड के कुछ घंटे बाद Khorramshahr मिसाइल का परीक्षण किया गया। परीक्षण से कुछ घंटे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में सैन्य परेड में यह मिसाइल प्रदर्शित भी की गई थी।





इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) एरोस्पेस डिवीजन के सीनियर कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमरी अली हाजिजादेह के मुताबिक Khorramshahr  बैलिस्टिक मिसाइल एक साथ की हथियार ले जाने में सक्षम है। अन्य बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में यह आकार में छोटी लेकिन ज्यादा ताकतवर है।

जानकार ईरान के इस कदम को अमेरिका के लिए चुनौती मान रहे हैं क्योंकि पिछले ही दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ऐसे विधेयक पर हस्ताक्षर किए थे जो बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में शामिल लोगों और ईरान के साथ व्यापार करने वालों पर जुर्माने की बात करता है। अमेरिका पहले ही उत्तर कोरिया के साथ जुबानी जंग में उलझा हुआ है। जानकारों का मानना है कि अब ईरान के इस परीक्षण से एक और मोर्चा खुल गया है।

Comments

Most Popular

To Top