Featured

इंडोनेशिया के साथ भी अब साझा नौसैनिक अभ्यास

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के द्वीप सुराबाया पर भारत और इंडोनेशिया के बीच पहला दिवपक्षीय नौसौनिक अभ्यास समुद्र शक्ति 12 नवम्बर से शुरू हो गया जो 18  नवम्बर तक चलेगा। इस साझा अभ्यास से भारत और इंडोनेशिया के बीच नौसैनिक सहयोग का एक नया दौर शुरु होगा।





इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस राणा इंडोनेशिया के समुद्र तट पर दो दिनों पहले पहुंचा था। यह युद्धपोत इन दिनों दक्षिण पूर्व एशिया के समु्द्री इलाके के दौरे पर है। आईएनएस राणा विशाखापतनम स्थित पूर्वी नौसैनिक अड्डे का युद्धपोत है।

यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि इस साझा अभ्यास का उद्देश्य आपसी रिश्तों को विस्तार देना, समुद्री सहयोग को गहरा करना औऱ एक-दूसरे की श्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाना है। अभ्यास का हार्बर फेज 12 से 15 नवम्बर तक चलेगा। इस दौरान दोनों देशों के नौसैनिक एक-दूसरे के युद्धपोतों का दौरा करेंगे और आपसी वार्ता करेंगे। इसके बाद 15 से 18 नवम्बर तक सी- फेज चलेगा। इस दौरान पनडुब्बी नाशक अभ्यास, हेलीकाप्टर आपरेशन, सतही युद्ध अभ्यास औऱ समुद्री डाकाजनी के खिलाफ कार्रवाई आदि के अभ्यास होंगे।

गौरतलब है कि गत वर्ष 18 नवम्बर को प्रधानमंत्री मोदी के इंडोनेशिया दौरे में दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी के रिश्तों को समग्र सामरिक साझेदारी का दर्जा दिया गया है। इंडोनेशिया के लिये भारतीय युद्धपोत का दौरा इंडोनेशिया के इलाके में समुद्री व्यवस्था को प्रोत्साहन देना है।

 

 

Comments

Most Popular

To Top