Others

‘अमेरिका-चीन के हस्तक्षेप से कश्मीर भी सीरिया बन जाएगा’

कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला, जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए अमेरिका और चीन की मदद लेने की सलाह देने वाले फारूख अबदुल्ला को करारा जवाब दिया है। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अगर चीन और अमेरिका ने हस्तक्षेप किया तो, घाटी में भी सीरिया और अफगानिस्तान जैसे हालात हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सीरिया अफगानिस्तान और इराक में अभी क्या हालात है? क्या फारूख अबदुल्ला यहां भी वैसे ही हालात चाहते हैं।





द्विपक्षीय वार्ता से ही मुद्दे का हल संभव

महबूबा मुफ्ती ने कहा ‘चीन और अमेरिका को अपने काम से काम रखना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि जहां भी उन्होंने हस्तक्षेप किया, वहां क्या हालात हैं। इसे अफगानिस्तान, सीरिया और इराक में ही रहने दें।’ महबूबा ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत और पाकिस्तान की द्विपक्षीय वार्ता से ही कश्मीर मुद्दे को सुलझाया जा सकता है। मुफ्ती ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने लाहौर डिकलेरेशन में कहा था कि भारत और पाकिस्तान दोनों बात करके कश्मीर मुद्दा सुलझाएं।

फारूख अब्दुल्ला ने हाल ही में दिया था बयान

आपको बता दें कि शुक्रवार को जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला ने कहा था कि भारत को कश्मीर समस्या के समाधान के लिए अमेरिका और चीन की मदद लेने की जरूरत है। ‘अब्दुल्ला ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद कहा है कि वह कश्मीर समस्या को सुलझाना चाहते हैं। हमने उनसे ऐसा कहने को नहीं कहा है। यहां तक कि चीन ने भी कहा है कि वह कश्मीर में मध्यस्थता करना चाहता है।’

Comments

Most Popular

To Top