Army

इंडो-नेपाल बार्डर पर होगी होमगार्ड्स की तैनाती

उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स

मेरठ। जिस तरह पंजाब सरकार ने होमगार्ड्स को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया है, उसी तरह उत्तर प्रदेश में भी होमगार्ड्स के जवानों को इंडो-नेपाल बार्डर पर तैनात कराने का प्रस्ताव है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के सैनिक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण, होमगार्ड्स, प्रान्तीय रक्षक दल एवं नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री अनिल राजभर ने दी।





  • पूर्व सैनिकों के लिए हेल्पलाइन नम्बर 1800-274-1800 पर एम्बुलेंस सेवा

राजभर ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक सैनिक स्कूल खुलेगा। होमगार्ड्स के जवानों को इंडो-नेपाल बार्डर पर तैनात किया जाएगा। नागरिक सुरक्षा की 16 यूनिट और खुलेगी। पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

प्रदेश के सैनिक कल्याण राज्य मंत्री ने सर्किट हाउस में बताया कि पूर्व सैनिकों के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर 1800-274-1800 जारी करके एक एम्बुलेंस सेवा प्रारम्भ की गयी है। विभागों में कर्मचारियों की कमी नहीं होने दी जाएगी तथा पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों, होमगार्ड्स, पीआरडी व नागरिक सुरक्षा के उत्थान के लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। प्रदेश में नागरिक सुरक्षा की वर्तमान में 17 यूनिट संचालित हैं तथा 16 यूनिट और खोलने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस में करीब 80 हजार सिपाहियों की कमी है इसलिये होमगार्ड्स को पुलिस में भर्ती कराने के प्रस्ताव पर भी सम्भावनाएं तलाशी जा रही हैं।

प्रदेश के किसी एक जनपद को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चिन्हित कर वहां की यातायात व्यवस्था को सुचारू व सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी होमगार्ड्स को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट सिक्योरिटी एजेन्सी को दिये जाने वाले प्रमाण पत्र को निर्गत (इशू) करने की जिम्मेदारी उनके विभाग को हस्तानांतरित हो यह प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसके साथ ही होमगार्ड्स को टोल प्लाजा आदि स्थानों पर भी लगाया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top