Others

52 तीर्थयात्रियों की जान बचाने वाले ड्राइवर सलीम को दूसरा सर्वोच्च वीरता पुरस्कार

ड्राइवर सलीम और पीएम के साथ बहादुर बच्चे

नई दिल्ली। सामने से बरस रही गोलियों के बीच बस को आतंकवादियों के चंगुल से निकालकर ले जाना वाकई अदम्य साहस और वीरता का काम है। इसे अंजाम दिया था शेख सलीम गफूर ने। भारत सरकार ने उनकी इस बहादुरी के लिए दूसरे बड़े नागरिक सम्मान उत्तम जीवन रक्षा पदक से नवाजा है।





ये बात 10 जुलाई, 2017 की है। सलीम अमरनाथ यात्रियों को उनके गणतव्य तक ले जा रहे थे। इसी बीच अनंतनाग जिले में बस को आतंकवादियों ने निशाना बनाया। चारों तरफ से ताबड़तोड़ गोलियां चल रही थीं। आतंकवादियों के हमले में सात यात्री मारे गए और 14 गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थिति बेहद गंभीर थी। सलीम ने बगैर कुछ सोचे समझे बस को तेजी से सड़क पर दौड़ा दिया। आतंकवादियों के फायरिंग रेंज से जैसे ही बस बाहर निकली उसमें बैठे 52 यात्रियों को जान में जान आई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि जिस तरह खून की होली खेली गई थी, उस माहौल में दिखाई गई बहादुरी वाकई बेमिसाल है। सलीम को गणतंत्र दिवस पर उत्तम जीवन रक्षा पदक के साथ एक लाख रुपये दिए जाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 लोगों को जीवन रक्षा पदक देने का फैसला लिया है।

दिल्ली के सुप्रीत-सत्यवीर को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक

सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से इस साल सात लोगों को मरणोपरांत नवाजा जाना है, इनमें मिजोरम के एफ. लालछादमा, पुडुचेरी के पुगाजेंदी, मध्य प्रदेश के बाबुल मार्टिन, दीपक साहू, वसंत वर्मा तथा दिल्ली के मास्टर सुप्रीम राठी, सत्यवीर शामिल हैं। गणतंत्र दिवस पर कुल 107 पुलिस बहादुरी पदक दिए जा रहे हैं। इनमें सर्वाधिक 38 जम्मू-कश्मीर के हिस्से में आए हैं। सीआरपीएफ को 35, छत्तीसगढ़ को 10, महाराष्ट्र को 07 तथा तेलंगाना को 06 पदक मिलेंगे। पदक जीतने वाले पांच आईपीएस अफसर हैं। इस दौरान 785 पुलिस पदक दिए जाएंगे। सात अफसरों को मरणोपरांत बहादुरी पदक मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने दिए 18 बच्चों को राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 बच्चों को राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कार से सम्मानिक किया है। इनमें सात लड़कियां है। तीन बच्चों को ये पुरस्कार मरणोपरांत मिला है। पुरस्कार पाने वालों बच्चों से बातचीत में मोदी ने कहा कि अन्य बच्चे भी इससे प्रेरित होंगे और उनमें भी आत्मविश्वास की भावना पैदा होगी।

 

Comments

Most Popular

To Top