Others

‘गगनयान’ का डिजायन इसी महीने तय होगा, इसरो अध्यक्ष ने कहा

इसरो की परियोजना
प्रतीकात्मक फोटो

हैदराबाद। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि देश के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन ‘गगनयान’ के लिए डिजाइन समीक्षा का काम इसी महीने पूरा हो जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस परियोजना को मंजूरी दी है।





मंत्रिमंडल ने पिछले शुक्रवार को 9,023 करोड़ रुपये लागत वाले इस कार्यक्रम को मंजूर किया है। इस मिशन का उद्देश्य है कि पृथ्वी की निचली कक्षा में तीन सदस्यीय दल को भेजना और उन्हें धरती पर सुरक्षित वापस लाना। इसरो अध्यक्ष ने कहा कि हमने इस पर काम करने के लिए एक टीम लगाई है। डिजाइन की समीक्षा चल रही है और हम जनवरी के पहले 15 दिनों में यह समीक्षा पूरी कर लेंगे।

इसरो के अधिकारियों ने बताया कि दो मानवरहित उड़ानें प्रोद्योगिकी और मिशन प्रबंधन पहलुओं पर भरोसा करने के लिए होंगी। इस पर के. सिवन ने कहा कि सुरक्षा बेहद जरूरी है हमें मानवों को अंतरिक्ष में ले जाना और उन्हें दोबारा सुरक्षित वापस लाना है। ये काम बेहद जरूरी और चुनौतीपूर्ण है, जो कि हम कर रहे हैं।

प्रशिक्षण के लिए रूस या फ्रांस में से किसी एक को चुनने के बारे में सिवन ने कहा- हम सभी लोगों से अधिकतम मदद लेना चाहते हैं। हम किसी एक देश तक सीमित नहीं करना चाहते।

 

 

Comments

Most Popular

To Top