Others

दिल्ली विधानसभा: एक ही गैलरी में देखें 70 स्वाधीनता सेनानियों की फोटो

दिल्ली विधानसभा

नई दिल्ली। भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर देश के 70 स्वाधीनता सेनानियों की तस्वीरों को अगर एक ही जगह देखना हो तो दिल्ली विधानसभा की गैलरी जरूर देखें। हालांकि इस गैलरी का इस्तेमाल अभी तक केवल आने-जाने के लिए ही होता था पर अब इसे आर्ट गैलरी का रूप दिया गया है। शुक्रवार शाम गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसका विधिवत उद्घाटन हुआ और कुछ समय के लिए यह गैलरी आम लोगों के लिए खोल दी गई।





भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों से रूबरू कराती इस दीर्घा में शहीद-ए-आजम भगत सिंह, वीरांगना लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, नाना साहब, टीपू सुल्तान से लेकर बिरसा मुंडा को दर्शक देख सकते हैं। निश्चय ही यह दीर्घा दर्शकों को इन सेनानियों से भलीभांति परिचय कराएगी। पर इस बीच खबर यह भी है कि इस गैलरी में स्तंत्रता सेनानी टीपू सुल्तान की तस्वीर पर सियासत होने लगी है। बीजेपी के एक विधायक के मुताबिक यह भावनाओं को आहत करने वाला है। उनके मुताबिक टीपू सुल्तान की बराबरी भगत सिंह व रानी लक्ष्मीबाई से नहीं की जा सकती।

इस मामले में दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल का कहना है कि टीपू सुल्तान की फोटो लगाना गर्व की बात है। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध में बड़ा योगदान दिया था।

Comments

Most Popular

To Top