Others

DEFENCE HISTORY

कालिंजर किला और कैपिटॉल हिल

किसे मिला था भारत का पहला परमवीर चक्र ?

मेजर सोमनाथ शर्मा (प्रथम परम वीर चक्र प्राप्तकर्ता )





 

 

 

कुमाऊं रेजिमेंट के मेजर सोमनाथ शर्मा को मरणोपरांत सर्वप्रथम परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। मेजर शर्मा 1947-48 के कश्मीर युद्ध में वीरतापूर्वक लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। उल्लेखनीय है कि मेजर सोमनाथ शर्मा भारत के भूतपूर्व थलसेना अध्यक्ष (1 मई, 1988 से 30 जून, 1990 ) जनरल वीएन शर्मा के बड़े भाई थे।

ब्रिटिश सेना ने व्हाइट हाउस में कब आग लगा दी थी ?

कैपिटॉल हिल

ब्रिटिश सेना ने सन् 1814 में अमेरिका के व्हाइट हाउस और कैपिटॉल हिल समेत वाशिंगटन डीसी में अहम इमारतों में आग लगा दी थी।

कब हुआ था रावर का युद्ध ?

रावर का युद्ध 712 ई. में हुआ

रावर का युद्ध (प्रतीकात्मक)

रावर का युद्ध 712 ई. में हुआ था सन् 712 ई. में अरब सेनापति मोहम्मद बिन कासिम ने सिंध पर आक्रमण किया। सिंध का राजा दाहिर परास्त हुआ और वह मारा गया। सिंध पर अरब आक्रांताओं का अधिकार हो गया। इस तरह हिंदुस्तान में अरबों की सत्ता की नींव पड़ी।

तलवार का प्रयोग युद्ध में कब शुरू हो गया था ?

वेदिक काल की तलवार

युद्ध में तलवार का प्रयोग वैदिक काल से ही होता आ रहा है। ऋग्वेद में ‘करपाण’ शब्द मिलता है। यह शस्त्र कई नामों से जाना जाता था। वैदिक काल में इसके लिए ‘निषंगी’ तथा म्यान के लिए ‘निषंगधि’ शब्द मिलता है। महाभारत काल आते आते इस शस्त्र का पूरी तरह से विकास हो चुका था।

किसने जीता कालिंजर किले को एक ही दिन में ?

कालिंजर-किला

कालिंजर किला (फाइल)

मुगल सम्राट अकबर ने जब कालिंजर पर आक्रमण किया उस समय वहां का शासक राजा रामचंद्र था। उसने एक दिन के युद्ध में ही अकबर के आगे समर्पण कर दिया और किले की चाबी मजनूम खां को सौंप दी। इस तरह सन् 1570 में अकबर का कालिंजर पर अधिकार हो गया।

Comments

Most Popular

To Top