Defence History

DEFENCE HISTORY: सौ साल पहले दिल्ली पुलिस, गोवा को कब मिली आजादी, पैदल सेना, इंटरपोल का गठन और युद्धबंदियों का समझौता

1911 की दिल्ली पुलिस

सौ साल पहले दिल्ली की पुलिस व्यवस्था किसके पास थी ?

1911 की दिल्ली पुलिस





 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सन् 1911 मं कलकत्ता (कोलकाता) से राजधानी दिल्ली स्थानांतरित होने के बाद भी दिल्ली में पुलिस व्यवस्था पंजाब पुलिस के पास। उसी समय दिल्ली का पहला मुख्य आयुक्त नियुक्त किया गया और उसे पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के अधिकार दिए गए। उसका मुख्यालय अंबाला (अब हरियाणा) में था।

भारत की आजादी के साथ गोवा स्वतंत्र क्यों नहीं हुआ ?

भारत में पुर्तगाली फोर्स

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भारत जब ब्रिटेन से आजाद हुआ तो पुर्तगाल ने अपने संविधान में संशोधन कर गोवा को पुर्तगाली राज्य घोषित कर दिया। 19 दिसंबर, 1961 को भारतीय सेनाओं ने गोवा पर धावा बोला। आक्रमण के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका और ब्रिटेन के प्रस्ताव पर तत्कालीन सोवियत संघ ने वीटो किया था।

प्राचीन काल में पैदल सेना का क्या अर्थ था ?

प्राचीन काल में पैदल सेना

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्राचीन काल में पैदल सेना के भिन्न-भिन्न कार्य थे। आचार्य कौटिल्य ने सम-विषम आदि सभी स्थानों और वर्षा, शरद आदि ऋतुओं में युद्ध के लिए तैयार हो जाना, नियमपूर्वक कवायद करना, अवसर आने पर युद्ध आदि करना पैदल सेना का कार्य बताया है। अग्निपुराण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि पैदल सेना युद्धभूमि से मृतक तथा घायल योद्धाओं को बाहर ले जाने, युद्धभूमि में जल पहुंचाने शस्त्र-अस्त्र आदि पहुंचाने का कार्य करती थी।

कब हुआ इंटरपोल का गठन?

इंटरपोल-पुलिस

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इंटरनेशनल पुलिस आर्गनाइजेशन इंटरपोल का गठन 17 सितंबर 1923 को हुआ था। पहले यह इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस कमीशन के नाम से जाना जाता था। सन् 1946 में इसका नाम बदल कर इंटरपोल किया गया। इस संगठन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय अपराध पर नियंत्रण पाना है। विश्व के 190 देश इसके सदस्य हैं।

कब लागू हुआ युद्धबंदियों का समझौता ?

1971 के युद्धबंदी

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सन् 1973 में नई दिल्ली में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने 1971 के युद्धबंदियों को उनके देश को सौंपने के लिए हस्ताक्षर किए। एक साल की अवधि में भारत ने 6,500 पाकिस्तानी सैनिकों को रिहा किया।

 

Comments

Most Popular

To Top